Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Relief Fund: एक अपील के साथ CM धामी ने किया बड़ा ऐलान, आपदा प्रभावितों को अब ज़्यादा रकम

Uttarakhand Relief Fund: एक अपील के साथ CM धामी ने किया बड़ा ऐलान, आपदा प्रभावितों को अब ज़्यादा रकम

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.

Uttarakhand Landslides Aftermath : उत्तराखंड में लैंडस्लाइड के चलते कहीं बाढ़ जैसे हालात (Uttarakhand Floods) बने हैं तो कहीं रास्ते बाधित हो जाने से जनजीवन ठप हो गया है. ऐसी स्थिति में राज्य सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही है कि समय से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य हो सकें और संकटग्रस्त लोगों को पर्याप्त मदद मिल सके. एक तरफ विपक्ष के वरिष्ठ नेता हरीश रावत (Harish Rawat) यह कह चुके हैं कि राहत देने में उत्तराखंड सरकार नाकाम साबित हो रही है, तो दूसरी तरफ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने मदद की राशियों में इज़ाफ़े का ऐलान किया है.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून. उत्तराखंड में अतिवृष्टि के कारण आपदा के हालात और राहत कार्यों को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जो मीटिंग की, उसमें सबसे खास बात यही रही कि आपदा प्रभावित इलाकों में राहत के लिए आर्थिक सहायता राशि में बढ़ोत्तरी की गई. इस फैसले के बाद प्रभावितों के लिए अब आर्थिक मदद 3800 रुपये की जगह 5000 रुपये हो जाएगी और आपदा में क्षतिग्रस्त मकान के लिए मदद की राशि को 95,000 रुपये से बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपये कर दिया गया है. इसके साथ ही चौतरफा मदद के लिए धामी ने लोगों से अपील की है तो मदद के हाथ बढ़ाने वालों का आभार व्यक्त किया है.

    बीते 17 अक्टूबर से हुई भारी बारिश और भूस्खलन की बड़ी घटनाओं के चलते राज्य के कई हिस्सों में आफत का आलम नज़र आया तो कहीं कहीं बाढ़ जैसे हालात बन गए. सीएम धामी ने इस पूरी आपदा में हुए नुकसान का आंकलन करने और राहत कार्यों की निगरानी के लिए एक हाई लेवल बनाए जाने की बात करते हुए राहत राशि में इज़ाफ़े का भी ऐलान किया. आपदा प्रभावितों को मदद की राशि अब 5000 रुपये मिलेगी तो आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकानों के लिए राहत राशि को बढ़ाकर 7500 रुपये कर दिया गया है.

    आपदा को लेकर राहत कार्यों की समीक्षा बैठक के बाद धामी ने बताया कि ये तमाम रकम मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से दी जाएगी. धामी ने कहा कि उनकी सरकार की मंशा यही है कि जल्द से जल्द राहत कार्य किए जाएं. इसके साथ ही, धामी ने केंद्र सरकार के साथ ही यूपी, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा जैसे राज्यों का आभार जताया क्योंकि इन राज्यों ने उत्तराखंड की मदद के लिए सहयोग देने की घोषणाएं कीं.

    ‘सभी मदद करेंगे तो हम आपदा से उबरेंगे’
    धामी ने एनजीओ, बड़ी संस्थाओं और तमाम दानदाताओं से अपील करते हुए उत्तराखंड के लिए आर्थिक मदद का अनुरोध किया. हंस फाउंडेशन 5 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान करने वाली संस्था है. इसी तर्ज पर धामी ने कहा कि अन्य संस्थाएं भी आगे आएं और मदद का हाथ बढ़ाएं तो निश्चित रूप से उत्तराखंड कठिन समय से उबरने में सफल होगा.

    Tags: Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand landslide, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर