Home /News /uttarakhand /

उत्तराखंड की बेटी: शहीद पति के लिए बनीं आर्मी अफसर, CM ने ज्योति को बधाई दी तो ससुर ने कहा- उसने कर दिखाया

उत्तराखंड की बेटी: शहीद पति के लिए बनीं आर्मी अफसर, CM ने ज्योति को बधाई दी तो ससुर ने कहा- उसने कर दिखाया

सैन्य अफसर बनीं ज्योति नैनवाल.

सैन्य अफसर बनीं ज्योति नैनवाल.

Women in Army: देश की रक्षा के लिए जवान अपनी जान की बाज़ी लगा देते हैं और इसकी कई मिसालें सुनने पढ़ने में आती हैं, लेकिन ज्योति जैसी महिलाओं ने साबित कर दिया है कि दुश्मन को चुनौती देने में वो भी पीछे नहीं हैं. उत्तराखंड की इस बेटी ने शहीद हुए अपने पति की आखिरी इच्छा को पूरा करने के लिए सेना की ट्रेनिंग पूरी की और लेफ्टिनेंट का ओहदा हासिल किया तो पूरा उत्तराखंड गर्व से भर गया. जानिए ज्योति के परिवार ने अपनी भावनाएं किन शब्दों में व्यक्त कीं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड को देवभूमि के साथ ही वीरों की भूमि भी कहा जाता है और इसकी मिसाल हाल में ज्योति नैनवाल ने पेश की. जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान 2018 में शहीद हो जाने वाले दीपक नैनवाल की पत्नी ज्योति ने कड़ी मेहनत और लगन से सैन्य अफसर बनने की सफलता हासिल की, तो पूरे देश में उनके उदाहरण की चर्चा हुई. ज्योति की इस उपलब्धि के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी उनसे मुलाकात की और उन्हें बधाई दी. इधर, ज्योति के परिजनों का कहना है कि उन्होंने पूरे देश के साथ ही परिवार को भी गौरवान्वित किया है.

सेना में नायक दीपक नैनवाल के शहीद हो जाने के बाद ज्योति के लिए जीवन का सफर आसान नहीं था. दो छोटे बच्चों की मां ज्योति ने हर मुश्किल का सामना किया और अपने दुख से उबरकर चेन्नई के इंस्टिट्यूट में ट्रेनिंग ली और सेना में लेफ्टिनेंट का पद हासिल करने की कामयाबी हासिल की. बीते शनिवार को जब यह खबर आई तो पूरे उत्तराखंड का सीना गर्व से चौड़ा हो गया और ज्योति के परिवार का सिर फख्र से ऊंचा. गौरव के इन क्षणों में ज्योति को एक तरफ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की बधाई मिली, तो दूसरी तरफ सेना से जुड़े रहे परिवार ने भी इसे यादगार क्षण माना.

jyoti nainwal, Uttarakhand women soldiers, Uttarakhand chief minister, pushkar singh dhami bayan, Uttarakhand martyrs, ज्योति नैनवाल, उत्तराखंड की महिला सैनिक, उत्तराखंड के शहीद, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news

सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ ज्योति नैनवाल की मुलाकात के संबंध में एएनआई का ट्वीट.

यादों के बल पर मुमकिन हुआ सफर

अपने पति की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए ज्योति नैनवाल ने सेना में अधिकारी बन परिवार और देश को गौरवान्वित किया. शहीद दीपक नैनवाल का परिवार ताउम्र बेटे की शहादत को याद करेगा, लेकिन इस परिवार के लिए उनकी बहू भी मिसाल बन गई है. चेन्नई से ओटीए की ट्रेनिंग पास कर ज्योति अब सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं. ज्योति जब रविवार को अपने घर लौटी तो परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं था. उन्होंने कहा कि दोनों बच्चों से दूर रहना और ट्रेनिंग सकुशल पूरी करना पति की यादों के बल पर ही मुमकिन हो सका.

दीपक ने कहा था, ‘नाम की लाज रखना’

इधर, बच्चे अपनी मां को वर्दी में देखकर गौरवान्वित हैं, तो ज्योति के ससुर चक्रधर नैनवाल को अपनी बहू पर नाज़ है. वह खुद सेना से रिटायर्ड हैं और कहते हैं कि कठिन ट्रेनिंग को पार करना आसान नहीं, लेकिन ज्योति ने दीपक के सपने को साकार किया. चक्रधर ने कहा, ‘दीपक ने जाते हुए ज्योति से कहा था कि “मेरे नाम की लाज रखना और आज ज्योति ने उसके शब्दों को साकार कर दिखाया.’

Tags: Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand news, Uttarakhand Women

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर