उत्तराखंड सरकार का बड़ा ऐलान, Corona से मौत तो आश्रित को मिलेंगे 1 लाख रुपये
Dehradun News in Hindi

उत्तराखंड सरकार का बड़ा ऐलान, Corona से मौत तो आश्रित को मिलेंगे 1 लाख रुपये
उत्तराखंड सरकार चाहती है कि हताश होकर लौटे लोग फिर पहाड़ों से पलायन न करें. (फाइल फोटो मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत)

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Chief Minister Trivendra Singh Rawat) ने गुरुवार को कहा कि राज्य के कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु (Death) होने पर उसके आश्रित को एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
देहरादून. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Chief Minister Trivendra Singh Rawat) ने गुरुवार को कहा कि राज्य के कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु (Death) होने पर उसके आश्रित को एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. उन्‍होंने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रदेश में कोविड-19 (COVID-19) की स्थिति की समीक्षा करते हुए यह बात कही. इसके अलावा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों को कई और निर्देश भी दिए हैं.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून को लेकर कही ये बात
इसके अलावा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि शनिवार और रविवार दो दिन देहरादून में पूर्ण बंद कर सेनिटाइजेशन कराया जाएगा. उन्होंने देहरादून की निरंजनपुर सब्जी मंडी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए उसे बंद कर वैकल्पिक व्यवस्था करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए.

जन सहयोग को बताया जरूरी



कोविड-19 से लड़ाई में जन सहयोग को बहुत जरूरी बताते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हमें लोगों को साथ लेकर यह लड़ाई लड़नी है और इसमें सख्ती और जागरूकता हमारे दो प्रमुख अस्त्र हैं. उन्होंने कंटेनमेंट जोन के साथ ही उसके बाहर भी सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्क की अनिवार्यता आदि के पालन के लिए लोगों को लगातार जागरूक करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसका पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.



ग्राम प्रधानों को मिलेगी अधिक धनराशि
बैठक में रावत ने पृथक केन्द्रों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही उनकी आकस्मिक जांच करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए. उन्होंने गांवों में पृथक केन्द्रों पर विशेष ध्यान देने तथा इसके लिए ग्राम प्रधानों को धनराशि देने को भी कहा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें त्वरित रोजगार और आजीविका सृजन के लिए खेती, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य क्षेत्रों को प्राथमिकता देनी होगी और उन्होंने हाल में केंद्र सरकार द्वारा लिए गये महत्वपूर्ण निर्णयों का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों से कार्ययोजना बनाने को कहा. इसी प्रकार, हाल में शुरू की गयी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से युवाओं को लाभान्वित कराना हर जिलाधिकारी का लक्ष्य होना चाहिए. बैठक में मौजूद मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कोरोना वायरस की जांच में वृद्धि करने तथा संपर्कों को तलाशने पर विशेष ध्यान देने को कहा है.

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कही ये बात
स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि कोविड-19 की चुनौती से निपटने के लिए बजट की कोई कमी नहीं है और प्रदेश में कुल 686 करोड़ रुपये का बजट उपलब्ध कराया जा चुका है. इस बीच, उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित दो और मरीजों की मौत हो गयी तो 60 नए मामले सामने आये हैं.राज्य में संक्रमित मामलों की संख्या 1145 हो गई है जबकि 286 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी हैं. गुरुवार को सामने आए कोरोना वायरस के मामलों में सर्वाधिक 35 देहरादून में, 10-10 नैनीताल और टिहरी में, चार पौडी में और एक उत्तरकाशी में सामने आया है. फिलहाल प्रदेश में 845 मरीजों का इलाज चल रहा है. अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस से दस मरीजों की मृत्यु हो चुकी है.

ये भी पढ़ें

Corona के पेंडिंग सैंपल्स की संख्या रोज बढ़ रही, जानें नई टेस्टिंग लैब क्यों नहीं कर पा रही काम


First published: June 4, 2020, 5:23 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading