शुक्रवार को CM बांटेंगे 'महिला सुरक्षा बटन', रेखा आर्य ने की तैयारियों की समीक्षा

देहरादून और हरिद्वार की 100 महिलाओं और किशोरियों को सुरक्षा बटन निशुल्क बांटे जाएंगे.

News18 Uttarakhand
Updated: September 12, 2018, 8:30 PM IST
शुक्रवार को CM बांटेंगे 'महिला सुरक्षा बटन', रेखा आर्य ने की तैयारियों की समीक्षा
प्रदेश की महिला कल्याण और बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में ‘महिला सुरक्षा बटन’ विषय पर बैठक ली.
News18 Uttarakhand
Updated: September 12, 2018, 8:30 PM IST
प्रदेश की महिला कल्याण और बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में ‘महिला सुरक्षा बटन’ विषय पर बैठक ली. देहरादून और हरिद्वार की महिलाओं और किशोरियों की रक्षा के लिए 14 सितम्बर को राजधानी के आईआरटीडी सभागारन में ‘महिला सुरक्षा बटन’ का शुभारम्भ किया जाना है. बैठक में इस कार्यक्रम के आयोजन पर ही विचार किया गया.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि रहेंगे. इस कार्यक्रम में देहरादून और हरिद्वार की 100 महिलाओं और किशोरियों को सुरक्षा बटन निशुल्क बांटे जाएंगे. अभी इस सुरक्षा बटन की कीमत 2360 रुपये है. महिला कल्याण और बाल विकास निदेशालय इसे इसी कीमत पर ख़रीदेगा. हालांकि विभाग ने सुरक्षा किट के रूप में उपरोक्त बटन पर सब्सिडी दिए जाने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा है. भारत सरकार से सब्सिडी प्राप्त होने के बाद इस बटन की कीमत 860 रुपये होगी.

बता दें कि इस योजना के तहत 'महिला सुरक्षा बटन’ को मोबाइल ऐप से भी लिंक किया जा सकता है. इसे इंटरनेट व जीपीएस से लिंक किया जाएगा. इस बटन में 12 मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होंगे. यह नंबर परिजनों, मित्रों व अध्यापकों आदि किसी के भी हो सकते हैं. इस बटन को दबाने में तीन सेकंड लगेंगे. खतरा होने पर बटन दबाते ही 30 सेकंड के भीतर खतरे का संदेश सभी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चला जाएगा.

बैठक में निदेशक आईसीडीएस रणवीर सिंह चौहान, उप निदेशक एसके सिंह, डीपीओ क्षमा बहुगुणा, राज्य परियोजना अधिकारी बाल विकास आरती बलोदी उपस्थित थे.

महिला सुरक्षा के लिए उत्तराखंड पुलिस की पहल... सीटी बजाओ

महिला सशक्तिकरण की कहानी बयां कर रहा है ये एनएच टोल
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर