लाइव टीवी

मुख्यमंत्री ने भी बजाई थाली... उत्तराखंड में 31 तक जारी रहेगा जनता कर्फ़्यू
Dehradun News in Hindi

News18 Uttarakhand
Updated: March 23, 2020, 10:40 AM IST
मुख्यमंत्री ने भी बजाई थाली... उत्तराखंड में 31 तक जारी रहेगा जनता कर्फ़्यू
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी अपने परिवार के साथ थाली बजाई.

राज्य में जितने भी रजिस्टर्ड मज़दूर हैं, उनके खाते में अब 1000 रुपये डाले जाएंगे ताकि उनको खाद्यान्न की दिक्कत न रहे.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में जनता कर्फ्यू  को 31 मार्च, 2020 तक जारी रखा जाएगा. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कोरोना वायरस के अनुभवों और उसकी भयावहता को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फ़ैसला किया है. इसके तहत प्रदेश के अन्तर्गत अन्तर्राज्जीय परिवहन सेवा और राज्य में सार्वजनिक परिवहन सेवा को प्रतिबन्धित किया जा रहा है. राज्य में आवश्यक सेवाएं, चाहे वे स्वास्थ्य सम्बन्धी हों, खाद्य सम्बन्धी हों या अन्य वे सभी उपलब्ध रहेंगी, इनकी दुकानें खुली रहेंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लेने के लिए अधिकृत कर दिया गया है.

सामाजिक दूरी ज़रूरी 

रविवार शाम पूरे देश के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उनके परिवार ने भी शाम पांच बजे कोरोना वायरस से लड़ रहे डॉक्टर्स और अन्य आवश्यसक सेवाएं पैदा करने वाले स्टाफ़ के प्रति सम्मान जताने के लिए थाली बजाई. शाम को ही मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी, सचिव वित्त अमित नेगी, स्वास्थ्य एवं गृह सचिव नितेश झा के साथ आपात बैठक की जिसमें लॉकडाउन को 31 मार्च तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया.

मुख्यमंत्री ने सभी प्रदेशवासियों से अनुरोध किया कि वो अपने शहर, अपने मुहल्ले न छोड़ें. गांव के लोग  अपने गांव से बाहर न निकलें. जब बहुत ज़रूरी हो, तभी गांव से बाहर निकलें. आगामी 31 मार्च, 2020 तक के लिए यह निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास कोरोना वायरस से लड़ने का सबसे ज्यादा समर्थ तरीका एक यही कि सामाजिक दूरी बनाए रखें. यही इसका सबसे बड़ा बचाव है.



मज़दूरों को 1000 रुपये

उन्होंने कहा कि राज्य में सभी जगह प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में है. मुझे पूरा विश्वास है कि उत्तराखण्ड की जनता ने जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान को स्वीकार किया, समर्थन किया है, उसी प्रकार अपने देश के बचाव के लिए, अपने राज्य के बचाव के लिए, अपने घर-परिवार के बचाव के लिए वह निश्चित रूप से सरकार का सहयोग करेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता कर्फ्यू आज पूरी स्वेच्छा से देश में लागू हुआ, अब पूरे राज्य में कर्फ्यू केवल आवश्यक सेवाओं के लिए खुला रहेगा, अब पूरे राज्य में कर्फ्यू 31 मार्च तक लागू रहेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जितने भी रजिस्टर्ड मज़दूर हैं, उनके खाते में अब 1000 रुपये डाले जाएंगे ताकि उनको खाद्यान्न की दिक्कत न रहे. मुख्यमंत्री ने क आश्वासन दिया कि सरकार इसकी व्यवस्था करेगी कि कोई भूखा न रहे. सैनेटाइज़ेशन की कार्रवाई पूरे राज्य में चल रही है. राज्य के संस्थान और सरकारी इकाइयां ने व्यापक सैनेटाइज़ेशन का कार्य कर रही है.

अफ़वाह न फैलाएं 

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि सरकार विश्वभर के विशेषज्ञों की राय एवं अनुभवों के आधार पर निर्देश दे रही. आप उन परामर्शों को ध्यान से पढ़िए, अखबारों में, इलेक्ट्रोनिक मीडिया, स्वास्थ्य विभाग, एसडीआरएफ, आदि द्वारा जो भी समय-समय पर दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं उनका पालन करें. सोशल मीडिया के लिए राज्य सरकार ने नोडल अधिकारी नामित किए हैं, वही अधिकृत खबरें प्रकाशित करें. यदि कोई अफवाह फैलाने की कोशिश करते हैं, उनके साथ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 10:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,274

     
  • कुल केस

    1,603,428

    +355
  • ठीक हुए

    356,440

     
  • मृत्यु

    95,714

    +22
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर