Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Chunav : 'तू डाल-डाल मैं पात-पात', BJP और कांग्रेस ने बनाया बड़ी रैलियों का प्लान

Uttarakhand Chunav : 'तू डाल-डाल मैं पात-पात', BJP और कांग्रेस ने बनाया बड़ी रैलियों का प्लान

भाजपा और कांग्रेस ने उत्तराखंड चुनाव से पहले बड़ी यात्राओं की योजना बनाई.

भाजपा और कांग्रेस ने उत्तराखंड चुनाव से पहले बड़ी यात्राओं की योजना बनाई.

Politics of Uttarakhand : दिसंबर में एक तरफ उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड रहेगी और शीतलहर (Cold Wave) चलेगी, तो दूसरी ओर सियासी पारा चढ़ेगा और चुनावी लहर चलती रहेगी. सत्ता में काबिज़ भाजपा विधानसभाओं (Assembly Seats) के हिसाब से अपनी उपलब्धियों की लिस्ट बनाने में जुटी हुई है, तो वहीं सरकार (BJP Government) की असफलताओं का डेटा कांग्रेस तैयार कर रही है. पिथौरागढ़ में मंगलवार को बीजेपी कोर ग्रुप की बड़ी बैठक भी हो रही है, जिसमें रणनीतियों के लिए मदन कौशिक (Madan Kaushik) और बीएल संतोष (BL Santosh) मौजूद रहेंगे. जानिए दोनों पार्टियां किस तरह स्ट्रैटजी (Election Strategy) पर काम कर रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड की सियासत में अब रैलियों के ज़रिये माहौल गरमाने की कवायद चल रही है. चुनाव में जबकि कुछ ही हफ्तों का वक्त रह गया है, तब बीजेपी और कांग्रेस पार्टियों के बीच ‘तू डाल-डाल मैं पात-पात’ का खेल चल रहा है. बीजेपी चुनाव प्रचार के अगले चरण में 11 दिसंबर से विजय संकल्प यात्रा निकालने जा रही है, तो इसके जवाब में कांग्रेस 16 दिसंबर से परिवर्तन यात्रा निकालने की तैयारी में है. इसके अलावा, बीते 4 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल जनसभा के जवाब में 16 दिसंबर को ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली भी राज्य में प्रस्तावित है. इस महीने सियासी पारा कैसे बढ़ने जा रहा है, ​देखिए.

बीजेपी चार दिसंबर को देहरादून में प्रधानमंत्री की जनसभा के ज़रिये अपने चुनाव अभियान का औपचारिक तौर पर ऐलान कर चुकी है. अब कांग्रेस 16 दिसंबर को राहुल गांधी की जनसभा कराने जा रही है. चुनाव प्रचार के अगले चरण में बीजेपी 11 दिसंबर से सभी 70 विधानसभाओं में विजय संकल्प यात्रा के लिए कमर कस चुकी है. अपनी इस यात्रा में बीजेपी केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियां बताएगी. बीजेपी के प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार का कहना है कि असली फोकस संबंधित विधानसभा में पांच सालों में किए गए विकास कार्यों पर होगा.

क्या है संकल्प यात्रा की रणनीति?
बीजेपी की इस यात्रा के तहत मैदानी क्षेत्रों में रोड शो करवाए जाएंगे, तो तो पहाड़ की हर विधानसभा में एक जनसभा. हर जनसभा में केंद्र और प्रदेश स्तरीय नेता मौजूद रहेंगे. दो हफ्ते के भीतर गढ़वाल और कुमाऊं की हर विधानसभा में विजय संकल्प यात्रा पहुंचाने का रोड मैप बनाया गया है. कुल मिलाकर चुनाव से पहले बीजेपी के प्रदेश स्तर के नेता ज़्यादा से ज़्यादा वोटरों के बीच पहुंचने का संकल्प दिखा रहे हैं.

क्या है कांग्रेस की जवाबी स्ट्रैटजी?
बीजेपी की इस विजय संकल्प यात्रा का जवाब कांग्रेस परिवर्तन यात्रा के रूप में देने जा रही है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल का कहना है कि 18 दिसंबर से शुरू होने जा रही इस यात्रा में कांग्रेस बेरोज़गारी, महंगाई जैसे मुद्दों के साथ राज्य सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल की असफलताओं को टारगेट किया जाएगा. गोदियाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए यह भी बताया कि आगामी चुनाव के लिए जय हिंद जय भारत पार्टी ने कांग्रेस को पूर्ण समर्थन दिया है.

Tags: Uttarakhand Assembly Election 2022, Uttarakhand BJP, Uttarakhand Congress, Uttarakhand news, Uttarakhand politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर