Home /News /uttarakhand /

दहशत की दस्तक: राष्ट्रपति के उत्तराखंड दौरे के वक्त तैनात 19 अफसर कोरोना पॉजिटिव, फिर बदली गाइडलाइन

दहशत की दस्तक: राष्ट्रपति के उत्तराखंड दौरे के वक्त तैनात 19 अफसर कोरोना पॉजिटिव, फिर बदली गाइडलाइन

उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर आए थे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर आए थे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

Covid-19 in Uttarakhand : पहले इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट अकादमी में पॉज़िटिव केस मिले, फिर चकराता में और फिर पौड़ी में. यह पूरा घटनाक्रम पिछले साल की तरह ही है और इसी वजह से तीसरी लहर (Third Wave) की आशंका उत्तराखंड में बहुत बढ़ गई है. 15 सितंबर को राज्य में एक दिन के भीतर 49 नये केस मिले थे, तबसे बीते रविवार को ऐसा हुआ कि 36 लोग कोविड-19 के शिकार मिले. राज्य में नये वैरिएंट Omicron को लेकर चिंता बढ़ चुकी है और इसी सिलसिले में सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने एक हाई लेवल मीटिंग भी की.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून. उत्तराखंड में पिछले करीब ढाई महीने में ऐसा पहली बार हुआ, जब एक दिन के भीतर कोरोना के 36 नये पॉज़िटिव केस पाए गए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे के बाद राज्य में उन अफसरों के कोविड 19 टेस्ट किए गए, जो राष्ट्रपति के दौरे पर ड्यूटी में तैनात थे, इनमें से 7 पुलिस अफसरों के साथ ही डेढ़ दर्जन से ज़्यादा अफसर पॉज़िटिव पाए गए. इधर, उत्तराखंड सरकार ने कोरोना के नये वैरिएंट Omicron को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग की और एक बार नये सिरे से गाइडलाइन जारी करते हुए यह साफ किया कि उत्तराखंड में किसी भी और राज्य से आने वाले व्यक्ति का कोविड 19 टेस्ट अनिवार्य होगा.

    पौड़ी गढ़वाल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीण कुमार के हवाले से खबरों में कहा गया कि जो 19 अफसर पॉज़िटिव पाए गए, वो राज्य के पौडत्री और चमोली जैसे कई ज़िलों में पदस्थ हैं. वहीं, डीजीपी अशोक कुमार के हवाले से खबरों में कहा गया कि इन पॉज़िटिव केसों में कम से कम 7 पुलिस अफसर शामिल थे, लेकिन टीओआई की खबर में एक दर्जन पुलिसकर्मियों के पॉज़िटिव पाए जाने की बात कही गई.

    Omicron स्ट्रेन नया सिरदर्द

    इस पूरे घटनाक्रम के बीच राज्य सरकार के लिए नया स्ट्रेन Omicron सिरदर्द बन गया है. कॉंटेक्ट ट्रैसिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग एक बार फिर महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं हो गई हैं, क्योंकि यह वैरिएंट तेज़ी से संक्रामक बताया जा रहा है.

    फिर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

    उत्तराखंड के हेल्थ विभाग ने निर्देश जारी करते हुए कह दिया है कि दूसरे राज्यों में आने वाले लोगों का कोविड टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जाएगा. विभाग की डीजी तृप्ति बहुगुणा के हवाले से एएनआई ने बताया, ‘सभी सीमाओं और एंट्री पॉइंटों पर यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य करवाए जाने के संबंध में सभी सीएमओ को कहा गया है. अगर किसी में लक्षण पाए जाएंगे तो उसे 14 दिन क्वारंटाइन होना होगा. बॉर्डर पॉइंटों पर सैंपल चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं.

    ज़िला स्तर पर मॉनिटरिंग के निर्देश

    यही नहीं, स्वास्थ्य सचिव पंकज पांडेय ने सभी ज़िला मजिस्ट्रेटों को बाहर से आने वाले लोगों की सघन चेकिंग के निर्देश दिए हैं. यह भी कहा गया है कि ज़िलों में निगरानी टीमें बनाकर संक्रमण को रोकने का अभियान शुरू किया जाए. Omicron वैरिएंट सबसे पहले बोत्स्वाना में दिखा था, जिसके बाद 14 नवंबर को इसका केस दक्षिण अफ्रीका में पाया गया.

    गौरतलब है कि 19 अफसरों के पॉज़िटिव पाए जाने से कुछ ही पहले आर्मी बटालियन के 3 जवान भी पॉज़िटिव पाए गए थे और उससे पहले वन विभाग के लखनऊ से ट्रेनिंग से लौटे 11 आईएफएस अफसर भी संक्रमित पाए जा चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग ने जवानों के 57 कॉन्टैक्ट्स ट्रैस किए जा चुके हैं और चिंता की कोई बात नहीं है.

    Tags: Covid-19 New Cases, Uttarakhand Corona Update, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर