Dehradun: कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानिए आखिर कैसे लगेगा इस वायरस का टीका

मेरठ में 13 लाख लोगों के Corona वैक्सीन लगाने की तैयारी (प्रतिकात्मक फोटो).

मेरठ में 13 लाख लोगों के Corona वैक्सीन लगाने की तैयारी (प्रतिकात्मक फोटो).

देहरादून में कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) का ड्राई रन हुआ. इस दौरान प्रशासन इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रख रहा है, ताकि भविष्य में अगर कोई परेशानी हुई तो उससे कैसे निपटा जाए.

  • Share this:

देहरादून. देहरादून के 5 सेंटर्स पर कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) का ड्राई रन चल रहा है. ताकि, जब वैक्सीन आए, तो किसी तरह की व्यवस्था में कोई कमी न रहे. कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस ड्राई रन में पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो किया जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा फिलहाल एक सेंटर पर 25 लोगों पर ट्रायल किया जा रहा है. व्यवस्था के मुताबिक, वैक्सीनेशन के दौरान लाभार्थी को एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा. इसके बाद लिस्ट में नाम क्लीयर होने के बाद वैक्सीनेशन रूम में एंट्री होगी. एक बार मे एक ही लाभार्थी वैक्सीनेशन रूम में जा सकेगा.

यह है ड्राई रन का मकसद

वैक्सीन लगने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे रेस्ट दिया जाएगा, ताकि अगर उसे किसी तरह की दिक्कत हुई, तो व्यक्ति को अस्पताल ले जाने की व्यवस्था की जाएगी. वैक्सीनेशन प्रोग्राम की स्टेट ऑब्ज़र्वर डॉक्टर सरोज नैथानी का कहना है कि ड्राई रन का मकसद असल में तैयारियों को जांचना है कि आखिर वैक्सीन के आने पर किस तरह काम किया जाएगा? और कैसे वैक्सीन को आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा. इस प्रक्रिया में तीन कमरों की व्यवस्था की जाएगी, ताकि टीका लगवाने वालों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो.

Youtube Video

चुनाव प्रक्रिया की तरह है वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया

वहीं प्रशासन की तरफ से भी ड्राई रन पर पैनी नज़र रखी जा रही है. देहरादून के अपर जिला अधिकारी अरविंद पांडे का कहना है कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी तरह चुनाव प्रकिया की तरह है, जिसमें लिस्ट में रजिस्टर्ड नाम वाले व्यक्ति को ही एंट्री मिलेगी. इस दौरान वैक्सीन करने वाले व्यक्ति को अपना परिचय पत्र देना होगा. चाहे पैन कार्ड हो या आधार कार्ड. साफ है कि 10 महीने से कोरोना की मुश्किल से जूझ रहे भारत में वैक्सीन आने से लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं वैक्सीनेशन का सफल ट्रायल कहीं ना कहीं बड़े अभियान की तैयारी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज