Home /News /uttarakhand /

coronation hospital relief for ayushman and bpl card holders heart patients localuk nodark

Dehradun: हृदय रोगियों के लिए राहत की खबर, इस सरकारी अस्पताल में अब मुफ्त होगी सर्जरी

Coronation Hospital Dehradun:देहरादून के कोरोनेशन अस्पताल की कार्डियक यूनिट के संचालन के लिए नई कंपनी के साथ करार किया गया है. इसके साथ अब आयुष्मान कार्डधारकों, बीपीएल कार्डधारकों और राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना के तहत भी हृदय रोगियों का मुफ्त ऑपरेशन किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट-हिना आजमी

देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में रहने वाले हृदय रोगियों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि देहरादून के जिला अस्पताल कोरोनेशन (Coronation Hospital Dehradun) में पीपीपी मोड पर संचालित होने वाली कार्डियक यूनिट में ऑपरेशन शुरू हो गए हैं. आयुष्मान कार्ड धारकों, बीपीएल कार्ड धारकों और राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना के तहत भी हृदय रोगियों का मुफ्त ऑपरेशन किया जा रहा है.

दरअसल देहरादून में हार्ट पेशेंट को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार ने फोर्टिस अस्पताल के साथ करार किया था और फिर कोरोनेशन अस्पताल में बीपीएल मरीजों, आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज मिलता था. इस दौरान इस अस्पताल में प्रतिदिन करीब 70 से 80 मरीज चिकित्सीय परामर्श लेते थे. इसी के साथ ही 10 से 12 एंजियोग्राफी और 5 से 6 एंजियोप्लास्टी यहां होती थीं, लेकिन मार्च 2022 में करार पूरा होने के बाद इन सेवाओं के बंद होने से हृदय रोगियों को इधर-उधर भागना पड़ा.

आयुष्मान योजना और बीपीएल कार्डधारक समेत इनको मिलेगा फायदा
फिलहाल कोरोनेशन अस्पताल की कार्डियक यूनिट के संचालन के लिए नई कंपनी के साथ करार किया गया, जो अब हृदय रोगियों का इलाज कर रही है. कोरोनेशन अस्पताल की सीएमएस डॉक्टर शिखा जंगपांगी ने जानकारी देते हुए कहा कि अस्पताल में हृदय के सामान्य मरीजों के लिए अस्पताल में ओपीडी चलाई जा रही है. इसी के साथ ही आयुष्मान, बीपीएल कार्डधारक और राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत आने वाले हृदय रोगियों के ऑपरेशन मुफ्त करवाए जा रहे हैं.

लाभार्थी कलम पाल सिंह पेशे से किसान हैं. उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में सर्जरी की सुविधा से उन्हें काफी राहत मिली है. प्राइवेट अस्पताल में ऑपरेशन के डेढ़ से दो लाख रुपये लग जाते, यहां सब कुछ मुफ्त हुआ है. वहीं, निर्मला शर्मा ने कहा कि कोरोनेशन अस्पताल में सुविधा मिलने से काफी फायदा मिला है. अस्पताल काफी अच्छा है. यहां के डॉक्टर और स्टाफ काफी अच्छा व्यवहार कर रहे हैं. वहीं, आप फोन नंबर- 0135-2653984, 0135-2653144 पर संपर्क करके अस्‍पताल के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं.

Coronation Hospital Dehradun

कोरोनेशन अस्पताल का पता- कर्जन रोड, डालनवाला, देहरादून.

Tags: Dehradun news, Heart Disease

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर