Home /News /uttarakhand /

Covid-19 in Uttarakhand : डेली केस की संख्या ढाई महीने में सबसे ज़्यादा, कैसे क्या इंतज़ाम कर रहा है राज्य?

Covid-19 in Uttarakhand : डेली केस की संख्या ढाई महीने में सबसे ज़्यादा, कैसे क्या इंतज़ाम कर रहा है राज्य?

उत्तराखंड में कोरोना केस फिर बढ़ रहे हैं.

उत्तराखंड में कोरोना केस फिर बढ़ रहे हैं.

Uttarakhand Corona Cases : एक आंकड़ा यह भी कह रहा है कि पॉज़िटिविटी रेट (Positivity Rate) कम हुई है यानी रविवार को यह 0.67 प्रतिशत थी, जो बुधवार को 0.37 रही. इसके पीछे कारण यह बताया गया कि टेस्टिंग (Corona Testing) बढ़ा दी गई है. असल में, उत्तराखंड में नये वैरिएंट Omicron को लेकर चिंता बनी हुई है. एक दिन पहले ही नैनीताल (Nainital) में PAC के 23 जवानों के संक्रमित मिलने से सनसनी फैली. उससे पहले प्रशासनिक अफसरों के जत्थे में कई संक्रमित मिले थे. 4 दिसंबर को पीएम मोदी की रैली (PM Modi Rally) भी है, ऐसे में जानिए उत्तराखंड में क्या हाल हैं और क्या इंतज़ाम हैं?

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून. उत्तराखंड में कोविड 19 संक्रमण का खतरा एक बार फिर बढ़ता हुआ नज़र आ रहा है. एक दिन में नये केसों की संख्या में लगातार इज़ाफ़ा राज्य की चिंता का सबब बन सकता है. बुधवार को एक दिन के भीतर आने वाले नये केसों की संख्या 53 रही. नैनीताल में सबसे ज़्यादा 29 केस सामने आए, तो हरिद्वार में 14 और देहरादून में 8 नये संक्रमित मिले. राज्य के कोविड कंट्रोल रूम ने जो आंकड़े जारी किए, उनके हिसाब से पौड़ी और पिथौरागढ़ ज़िलों में एक एक नया केस सामने आया. हालांकि संक्रमण के किसी मामले में इन 24 घंटों में कोई भी मौत होने की रिपोर्ट नहीं है.

    इससे पहले रविवार को 24 घंटों के भीतर 36 केस आने से राज्य में चिंता बढ़ी थी. दरअसल 15 सितंबर को राज्य में एक दिन में 49 लोगों में संक्रमण पाया गया था और उसके बाद से नये केसों की संख्या घटनी शुरू हो गई थी. इन ढाई महीनों में एक दिन में नये केस 49 तो क्या 30 से ज़्यादा भी नहीं रहे थे. नवंबर के दूसरे हफ्ते के बाद ही उत्तराखंड सरकार ने कोविड कर्फ्यू संबंधी तमाम प्रतिबंध खत्म करते हुए पर्यटकों और बाहरी लोगों की आवाजाही को सामान्य कर दिया था, लेकिन अब फिर नये सिरे से राज्य गाइडलाइन बनाने की तरफ बढ़ रहा है.

    पीएम मोदी की रैली में होंगे टेस्ट
    उत्तराखंड चुनाव के मद्देनज़र 4 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरान वह 18,000 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों के शुभारंभ के साथ ही परेड ग्राउंड में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. देहरादून के डीएम ने आदेश जारी कर दिए हैं कि इस रैली में जो भी लोग शामिल होंगे, उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाएगा. यही नहीं, उत्तराखंड प्रशासन ने और भी सुरक्षा कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

    अगर आप किसी और राज्य से आ रहे हैं तो…
    दो हफ्ते पहले ही उत्तराखंड में आने जाने वालों को रजिस्ट्रेशन, टेस्ट और निगेटिव रिपोर्ट आदि से छुटकारा देने वाले राज्य ने अब फिर से गाइडलाइन जारी की है.

    1. अब बाहरी राज्यों से आने वालों को वैक्सीन के दोनों डोज़ का सर्टिफिकेट रखना होगा या 72 घंटे के भीतर की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट.
    2. राज्य की तमाम सीमाओं पर आरटीपीसीआर टेस्टिंग के आदेश दिए गए हैं.
    3. विदेश से आने वाले लोगों को आइसोलेशन में रहना अनिवार्य किया गया है.

    दो दिन पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी कोरोना के नये वैरिएंट ओमीक्रॉन के संक्रमण को लेकर एक मीटिंग की थी. इसके बाद कई तरह के निर्देश राज्य भर में जारी किए गए. राज्य में टेस्टिंग बढ़ाने को लेकर एक बार फिर कवायद शुरू की गई है. कोविड कंट्रोल रूम का दावा है कि बुधवार को राज्य में 14,141 टेस्ट किए गए, जो पिछले कुछ दिनों की तुलना में काफी ज़्यादा हैं.

    Tags: New covid strain, New Covid-19 Cases, Omicron variant, Uttarakhand Corona Update, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर