उत्तराखंड में होगी सीपीए प्रथम ज़ोन की बैठक, जगह और समय अभी तय नहीं

अग्रवाल ने सुझाव दिया कि सीपीए इंडिया रीजन की ज़ोनल मीटिंग लंबे समय के दौरान न होकर चार- छह महीने के अंतराल में होनी चाहिए.

News18 Uttarakhand
Updated: April 16, 2018, 7:54 PM IST
उत्तराखंड में होगी सीपीए प्रथम ज़ोन की बैठक, जगह और समय अभी तय नहीं
कामनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) इंडिया रीजन की ज़ोनल गतिविधियों के संबंध में लोक सभा दिल्ली में आयोजित बैठक में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल सम्मिलित हुए.
News18 Uttarakhand
Updated: April 16, 2018, 7:54 PM IST
कामनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) इंडिया रीजन की ज़ोनल गतिविधियों के संबंध में लोक सभा दिल्ली में आयोजित बैठक में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल सम्मिलित हुए. बैठक की अध्यक्षता सीपीए इंडिया रीजन की अध्यक्ष लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने की.

ग़ौरतलब है कि चार ज़ोन में बांटे गए सीपीए इंडिया रीजन के पहले, दूसरे और तीसरे ज़ोन में आठ-आठ राज्य और चौथे ज़ोन में सात राज्यों को सम्मिलित किया गया है. प्रथम जोन की तीन सदस्यीय समिति में बिहार, दिल्ली और उत्तराखंड राज्य हैं. बैठक के दौरान तीन सदस्यीय समितियों ने ही अपने-अपने ज़ोन का नेतृत्व किया.

 

बैठक के दौरान सीपीए इंडिया रीजन के अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि चारों ज़ोनल वाइज़ कार्यक्रम बनाए जाए एवं दो अथवा तीन राज्य मिलकर आपस में बैठक करें या फिर पूरे एक ज़ोनल की बैठक आयोजित कर विषयों पर चर्चा करें. उन्होने कहा कि इस प्रकार से कम खर्चों में ज़्यादा काम एवं निष्कर्ष निकलकर आएंगे.

महाजन ने कहा कि उन्होंने स्पीकर रिसर्च इनिशिएटिव (एसआरआई) का गठन किया है जो कानून बनाने, संसदीय बहस, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के जटिल मुद्दों का जवाब देने में अधिक प्रभावी भूमिका निभाने में संसद के सदस्यों की सहायता करने में कारगर सिद्ध हो रही है.

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने उत्तराखंड विधानसभा के लिए 30 लाख रुपये का पेपरलेस बजट का प्रावधान रखा है और सतत् विकास के लक्ष्यों की प्राप्ति संबंधी कमेटी भी प्रस्तावित की है. उन्होंने सुझाव दिया कि सीपीए इंडिया रीजन की ज़ोनल मीटिंग लंबे समय के दौरान न होकर चार- छह महीने के अंतराल में होनी चाहिए.

अग्रवाल ने सदस्यों को यह भी बताया कि सीपीए इंडिया रीजन की प्रथम जोन की ज़ोनल मीटिंग उत्तराखण्ड में आयोजित करने के लिए सीपीए इंडिया रीजन की अध्यक्ष से स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. स्थान व समय निर्धारित करके सीपीए इंडिया रीजन को बता दिया जाएगा.

बैठक में विभिन्न राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष शामिल हुए. इनमें अरुणाचल प्रदेश के तेनजिंग नॉर्बू थोंगडोक, असम के हितेंद्र नाथ गोस्वामी, दिल्ली के राम निवास गोयल, मध्य प्रदेश के सतीशरण शमा, तेलंगाना के स्वामी गौड़ के साथ उत्तराखंड विधानसभा के विधानसभा सचिव जगदीश चंद उपस्थित थे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर