CS ने की चारधाम यात्रा तैयारियों की समीक्षा, अप्रैल के पहले हफ़्ते में मांगी रिपोर्ट

दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया गया है. ऐसे स्थानों पर हमेशा मशीनें खड़ी रहेंगी.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 12:25 PM IST
CS ने की चारधाम यात्रा तैयारियों की समीक्षा, अप्रैल के पहले हफ़्ते में मांगी रिपोर्ट
मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने चारधाम यात्रा के तैयारियों की समीक्षा की.
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 12:25 PM IST
मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने चारधाम यात्रा के तैयारियों की समीक्षा की. मंगलवार देर शाम को सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चारधाम यात्रा मार्ग के जिलाधिकारियों से फीड बैक भी लिया. उन्होंने निर्देश दिए कि मार्ग चैड़ीकरण कार्य से आवागमन में कोई दिक्कत न हो. सर्वे कर अप्रैल के पहले हफ्ते में रिपोर्ट दें कि सड़कें गड्ढा मुक्त हो गई हैं. ट्रैफ़िक मूवमेंट सुचारू ढंग से चलने के लायक है. सभी डीएम संबंधित विभागों की टीम बनाकर स्ट्रेच वाइज़ निगरानी करेंगे.

बैठक में बताया गया कि दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया गया है. ऐसे स्थानों पर हमेशा मशीनें खड़ी रहेंगी. परिवहन विभाग 1500 बसों का इंतजाम करेगा. गाड़ियों की टेस्टिंग कर ग्रीन कार्ड जारी करेगा.

दूरसंचार विभाग के 270 टावर कार्यरत रहेंगे. चिकित्सा विभाग ने भी अपनी कार्य योजना बना ली है. जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता के अलावा डॉक्टरों की तैनाती भी सुनिश्चित की जाएगी. 108 की नई एम्बुलेंस यात्रा मार्ग पर लगाई जाएगी.

खाद्य विभाग सभी होटलों पर रेट लिस्ट, मिट्टी के तेल, पेट्रोल, राशन की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा. शहरी विकास विभाग सभी 26 नगर निकायों में सफाई व्यवस्था करेगा.

पुलिस विभाग पर्यटन पुलिस की अतिरिक्त तैनाती करेगा. मौसम, सड़क ब्लॉक होने की जानकारी यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से देगा. सुलभ के 127 सार्वजनिक शौचालय और पर्यटन विभाग के 165 शौचालय भी संचालित होंगे.

पर्यटन विभाग यात्रियों का पंजीकरण ऋषिकेश और अन्य स्थानों पर करेगा. इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था की जा रही है. केदारनाथ यात्रा के दौरान मोबाइल ऐप के जरिए सभी प्रमुख स्थानों के बारे में यात्री सुन सकेंगे. रोड ब्लॉक और मौसम की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य आनंद बर्द्धन, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, सचिव पेयजल अरविंद सिंह ह्यांकी, एडीजी अशोक कुमार, डीआईजी पुष्पक ज्योति, अपर सचिव शहरी विकास विनोद सुमन, अपर सचिव स्वास्थ्य अरुणेंद्र सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttarakhand News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर