• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttarakhand
  • »
  • उत्तराखंड में 'Vocal for Local' की सफलता के लिए होगा CSC का इस्तेमाल, शिक्षण में होंगे फ़ायदेमंदः CM

उत्तराखंड में 'Vocal for Local' की सफलता के लिए होगा CSC का इस्तेमाल, शिक्षण में होंगे फ़ायदेमंदः CM

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में पंचायतीराज विभाग की समीक्षा की.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में पंचायतीराज विभाग की समीक्षा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को उन्हीं की ग्राम पंचायतों से विश्व स्तरीय शिक्षण संस्थानों के ऑनलाइन शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए CSC के ज़रिए मंच उपलब्ध कराया जा सकता है.

  • Share this:
    देहरादून. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि ‘Vocal for Local’ के अन्तर्गत स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से मंच उपलब्ध कराया जा सकता है. सीएससी राज्य सरकार की ग्रामीण ग्रोथ सेंटर की संकल्पना को साकार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. युवाओं को उन्हीं की ग्राम पंचायतों से विश्व स्तरीय शिक्षण संस्थानों और अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा चलाये जा रहे ऑनलाइन शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के ज़रिए मंच भी उपलब्ध कराया जा सकता है. मुख्यमंत्री ने सचिवालय में पंचायतीराज विभाग की समीक्षा के दौरान ये बातें कहीं.

    हेल्प डेस्क

    बैठक के दौरान पंचायतीराज विभाग ने डिजिटल इण्डिया कार्यक्रम तथा ई-गवर्नेंस में हेल्प डेस्क प्रणाली तथा आईटीडीए के माध्यम से CSC-SPV के द्वारा सभी 662 न्याय पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर को प्रारम्भ किए जाने के बारे में बताया. हेल्प डेस्क प्रणाली के तहत केन्द्रीय मध्यस्थ सहायता सेवा प्रणाली विकसित किया जाना प्रस्तावित है.

    अधिकारियों ने बताया कि अन्तर्गत एक केन्द्रीय नियंत्रण प्रणाली तैयार की जाएगी जो विभागीय अधिकारियों और स्थानीय ग्रामीण निकायों को सहायता प्रदान करेगी. हेल्प डेस्क प्रणाली के मुख्य कार्यों में त्रिस्तरीय पंचायतों में प्रतिनिधियों एवं जनसामान्य हेतु हेल्प डेस्क सेवा तथा रेखीय विभागों के साथ समन्वय हेतु तंत्र का विकास शामिल है. पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ई-डिस्ट्रिक्ट सेवाओं के तहत प्रमाण पत्र से सम्बन्धित विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं.

    इस अवसर पर पंचायतीराज मंत्री अरविन्द पाण्डेय, सचिव पंचायतीराज हरिचन्द्र सेमवाल, निदेशक आईटीडीए अमित सिन्हा, अपर सचिव वित्त भूपेश तिवारी और अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज