घर में घुसे 5 फीट लंबे जहरीले कोबरा से सहमे लोग, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू, देखें VIDEO...

(वायरल वीडियो से इमेज ग्रैब)
(वायरल वीडियो से इमेज ग्रैब)

जहरीले सांप के रेस्क्यू (Snake Rescue) करने का यह तरीका खुद रेस्क्यूमैन के लिए भी काफी खतरनाक था. उन्होंने अपने जूते से कोबरा को दबाकर पकड़ा जो कहीं से भी उचित नहीं था. साथ ही उन्होंने जो ग्लब्स पहले थे वो इतने हल्के और मामूली दिख रहे थे कि यदि कोबरा ने पलटकर उन्हें बाइट कर दिया होता तो उसके जहर वाले दांत हाथ में चुभ जाते

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 10:15 PM IST
  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) के रायपुर रेंज स्थित एक घर में जहरीला कोबरा सांप (Cobra Snake) घुस गया. परिवारवालों ने घर में पांच फीट लंबा काला सांप देखा तो उनके होश उड़ गए. उन्होंने फौरन वन विभाग (Forest Department) की रेस्क्यू टीम को इसकी सूचना दी. लेकिन वन विभाग ने जिन्हें सांप पकड़ने के लिए जिन्हें भेजा उन्होंने जिस खतरनाक तरीके से कोबरा को रेस्क्यू (Snake Rescue) किया उसे देखकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं. स्पष्ट है कि वन विभाग ने जिन युवकों को स्नेक रेस्क्यू के लिए भेजा था उनकी ठीक तरह से ट्रेनिंग नहीं हुई थी.


जहरीले सांप को रेस्क्यू करने का यह तरीका खुद रेस्क्यूमैन के लिए भी काफी खतरनाक था. उन्होंने अपने जूते से कोबरा को दबाकर पकड़ा जो कहीं से भी उचित नहीं था. साथ ही उन्होंने जो ग्लब्स पहले थे वो इतने हल्के और मामूली दिख रहे थे कि यदि कोबरा ने पलटकर उन्हें बाइट कर दिया होता तो उसके जहर वाले दांत हाथ में चुभ जाते. ऐसे में सवाल वन विभाग पर खडे़ होते हैं कि क्या वो इतनी ही बेरहमी और अनप्रोफेशनल तरीके से खतरनाक सांपों को रेस्क्यू करता है. जबकि ट्रेनिंग और उपकरणों की खरीद पर हर साल लाखों रुपए खर्च कर दिए जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज