देहरादून: गहरे कुएं में गिरा हिरण, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की टीम ने यूं किया रेसक्यू
Dehradun News in Hindi

देहरादून: गहरे कुएं में गिरा हिरण, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की टीम ने यूं किया रेसक्यू
करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद हिरण को कुएं से रेस्क्यू कर लिया गया.

हिरण रात के अंधेरे में गहरे कुएं में गिर गया था. लोगों ने जब देखा तो तत्‍काल इसकी सूचना फॉरेस्‍ट टीम (Forest Department Team) को दी थी.

  • Share this:
देहरादून. वन विभाग की मलहान रेंज (Malhan Range) के एक गांव में सिंचाई के लिए बनाए गए कुएं में रविवार को हिरन (Deer) गिर गया. कुआं गहरा होने के कारण हिरन बाहर निकलने के लिए छटपटाता रहा. ग्रामीणों ने इसकी सूचना फॉरेस्ट डिपार्टमेंट (Forest Department) को दी. इसके बाद फॉरेस्ट की सिटी रेसक्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर हिरण को बचाया. रेसक्यू एक्सपर्ट रवि जोशी और अरशद खान ने बिना देर किए कुएं में उतरकर हिरन को रेसक्यू किया. इस दौरान कीचड़ से सने हिरन को कुएं से बाहर निकालने के लिए राशियों का सहारा लेना पड़ा. करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद हिरण को कुएं से बाहर निकाला गया. बाद में उसे जंगल में छोड़ दिया गया.

हिरण को जब रेसक्यू किया जा रहा था, तभी रेसक्यू टीम को सहस्त्रधारा से एक रेजिडेंट की कॉल आ गयी. उनका कहना था कि उनके घर में कोई जानवर घुस आया है. रेसक्यू टीम सहस्त्रधारा पहुंचकर जब घर में लगे सीसीटीवी कैमरे को चेक किया तो घर में घुसता एक बिग साइज मॉनीटर लिजार्ड दिखाई दिया. इसके बाद टीम ने घर के एक कोने में छुपे मॉनीटर लिजार्ड को रेसक्यू किया. इसे भी बाद में जंगल में छोड़ दिया गया.

बड़ी संख्या में हर रोज ऐसे केस आते हैं
देहरादून और उसके आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में हर रोज ऐसे केस आते हैं, जब सांप से लेकर कोई न कोई जंगली जानवर कहीं घर में घुस जाता है. इनमें सबसे अधिक कॉल सांप के घर में घुस जाने से जुड़ी हुई होती है. रेसक्यू टीम को हेड करने वाले रवि जोशी कहते हैं कि फॉरेस्ट टीम के क्विक रिस्पांस से काफी फायदा देखने को मिला है. लोग अब घर में सांप घुस जाए तो उसे मारते नहीं हैं, बल्कि फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को कॉल करते हैं. फॉरेस्ट की इस रेसक्यू टीम को अलग से वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, ताकि कॉल आते ही क्विक एक्शन लिया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading