देहरादून: जिम कार्बेट पार्क के बिजरानी रेंज में करंट लगने से हाथी की मौत, खेत में मिला शव

वन विभाग ने अंदेशा जताया है कि गांव से सटे खेतों में घुस आए हाथी की करंट लगने से मौत हुई है (फाइल फोटो)

बिजरानी रेंज के अधिकारी राजकुमार के मुताबिक सीटीआर की सीमा से लगे रामनगर क्षेत्र के गौजानी गांव के खेत में हाथी का शव (Elephant Death) पड़ा मिला. उन्होंने बताया कि हाथी की सूंड़ में बिजली का बल्ब फंसा मिला है जिससे यह माना जा रहा है कि खेतों पर सुरक्षा के लिए लगाई गई बिजली से हाथी को करंट लग गया

  • Share this:
    देहरादून. उत्तराखंड में जिम कॉर्बेट पार्क (Jim Corbett Park) की बिजरानी रेंज में करंट लगने से एक हाथी की मौत (Elephant Death) हो गई. इस घटना को लेकर वनकर्मियों में हड़कंप मच गया. यह घटना रविवार सुबह लगभग छह बजे की बताई जा रही है. सूचना मिलने पर सीटीआर के वनकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में ले लिया. सीटीआर प्रशासन ने हाथी का पोस्टमॉर्टम कर उसके शव को दफना दिया. हाथी को दफनाए जाने को लेकर वन रेंज में सीमा विवाद को लेकर भी देरी हुई. बिजरानी रेंज के अधिकारी राजकुमार ने बताया कि रामनगर क्षेत्र के एक गांव में लगी बाड़ में करंट आ रहा था जिसकी चपेट में आने से हाथी की मौत हो गयी. सीटीआर की सीमा से लगे गौजानी गांव के खेत में हाथी का शव पड़ा मिला.

    उन्होंने बताया कि हाथी की मौत करंट लगने से हुई है. हाथी की सूंड़ में बिजली का बल्ब फंसा मिला है. माना जा रहा है कि खेतों पर सुरक्षा के लिए लगाई गई बिजली से हाथी को करंट लग गया. घटनास्थल पर सीटीआर उपनिदेशक कल्याणी ने पहुंचकर जांच की.

    ग्रामीणों ने बताया है कि हाथी के मरने की सूचना वन विभाग को दे दी गई थी, लेकिन काफी देर तक तराई पश्चिमी वन प्रभाग और कार्बेट टाइगर रिजर्व के अधिकारी सीमा विवाद में उलझे रहे. इस कारण सीटीआर की उपनिदेशक कल्याणी मौके पर पहुंचे. सीटीआर उपनिदेशक के निर्देश के बाद मृत हाथी का पोस्टमॉर्टम कर शव को दफनाया गया. वन विभाग ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.