होम /न्यूज /उत्तराखंड /Swachh Survekshan 2022: उत्तराखंड में देहरादून नगर निगम रहा अव्वल, जानें कितनी सच है जमीनी हकीकत?

Swachh Survekshan 2022: उत्तराखंड में देहरादून नगर निगम रहा अव्वल, जानें कितनी सच है जमीनी हकीकत?

Swachh Survekshan 2022: इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में देहरादून नगर निगम ने बेहतर करते हुए 82वें स्थान से 69वें स्थ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- हिना आज़मी

देहरादून. हर साल देहरादून नगर निगम सफाई के अवॉर्ड को लेकर गौरवान्वित महसूस करता है. इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में दून नगर निगम ने बेहतर करते हुए 82वें स्थान से 69वें स्थान पर कब्जा जमाया है. साथ ही प्रदेश के सभी निगमों में पहला स्थान हासिल किया है.वहीं, दूसरी तरफ देहरादून की स्वच्छता से जुड़ी जमीनी हकीकत बिल्कुल जुदा नजर आती है. स्मार्ट सिटी में कई जगह कूड़े के ढेर, नालियों में कूड़ा, बंद नालियां और तमाम अव्यवस्थाएं निगम के दावों की पोल खोल रही हैं.

बहरहाल, देहरादून नगर निगम के दावे को लेकर लोग प्रतिक्रिया दे रहे हैं. सम्पूरन सुंदरियाल ने कहा कि हर साल देहरादून को अवॉर्ड मिलते हैं, लेकिन आप धरातल पर देख लीजिए कितना काम है. जगह-जगह कूड़े के ढेर हैं, तो कूड़ेदान कूड़े से भरे रहते हैं. यही नहीं, सड़कों पर कूड़ा बिखरा पड़ा रहता है, तो नालियों में कूड़ा जमा होने के कारण बंद हो गई हैं.

विकासनगर निवासी कविता बताती हैं कि नगर निगम काम तो कर रहा है, लेकिन कहीं-कहीं लापरवाही भी दिखती है. इसके अलावा सिर्फ नगर निगम पर सारी जिम्मेदारी नहीं थोपी जा सकती है. हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी का पता होना चाहिए कि हमें अपने घर की तरह बाहर भी साफ रखना है क्योंकि बाहर से लोग घूमने आते हैं और क्लीन दून दिखेगा तो देहरादून की अच्छी छाप नजर आएगी.

मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खन्ना ने कहा कि हाल ही में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की रिपोर्ट में देहरादून नगर निगम ने 69वां स्थान पाया है और राज्य में भी देहरादून अव्वल रहा है. उन्होंने कहा कि यह नगर निगम की पूरी टीम की मेहनत का नतीजा है. उन्होंने कहा कि देहरादून 82वें स्थान से 69वें स्थान पर पहुंच गया है.उन्होंने कहा कि नगर निगम और दूनवासियों को लक्ष्य बनाना है कि इस बार अव्वल दर्जा हासिल करें. इसके लिए तमाम शहरवासियों को भी जागरूक होकर दून को स्वच्छ बनाने का संकल्प लेना होगा.

ऐसे हुई थी देहरादून की शुरुआत
बता दें कि साल 2017 में देहरादून नगर निगम ने स्वच्छता के मामले में 316वां स्थान, 2018 में 257वां, 2019 में 384वां स्थान और 2021 में 82वां स्थान हासिल किया था. जबकि इस साल दून निगम ने 69वीं रैंक हासिल की है.

Tags: Dehradun news, Swachh Survekshan, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें