हाईटेक होगा देहरादून, इस प्रोजेक्‍ट की वजह से बदलेगी शहर की किस्‍मत!

देहरादून को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के चौथे फेज में वर्ष 2017 में शामिल किया गया था और तब से अब तक दून ने तेजी के साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की दिशा में काम किया है.

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: July 28, 2019, 12:18 PM IST
हाईटेक होगा देहरादून, इस प्रोजेक्‍ट की वजह से बदलेगी शहर की किस्‍मत!
स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत करीब 484 करोड़ के वर्क ऑर्डर जारी किए जा चुके हैं.
Sunil Navprabhat
Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: July 28, 2019, 12:18 PM IST
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्मार्ट सिटी की कतार में देशभर में 43वीं रैंकिंग पर पहुंच गई है. यदि सबकुछ ठीक ठाक रहा तो अगले डेढ़ साल के भीतर दून स्मार्ट सड़कों और इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के साथ ही अत्याधुनिक सुविधाओं वाले एक हाई सिक्योरिटी शहरों की सूची में शामिल हो जाएगा.

देहरादून को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के चौथे फेज में वर्ष 2017 में शामिल किया गया था और तब से अब तक दून ने तेजी के साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की दिशा में काम किया है.

ऐसे हुआ सुधार
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की जनसंपर्क अधिकारी प्रेरणा ध्यानी कहती हैं कि दिसंबर 2018 में जहां देहरादून स्मार्ट सिटी की देशभर में 99वें रैकिंग पर थी, वो महज छह महीने के भीतर 43वें स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है.

जारी हुआ वर्क ऑर्डर
स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत करीब 484 करोड़ के वर्क ऑर्डर जारी किए जा चुके हैं, जिसमें स्मार्ट रोड के 190 करोड़, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के लिए 277 करोड़, वाटर एटीएम के लिए 198 करोड़, स्मार्ट टॉयलेट के लिए दो करोड़, स्मार्ट स्कूल्स के लिए 6 करोड़ और एमडीडीए पार्क का सौंदर्यीकरण के लिए सात करोड़ जारी किए गए हैं. जबकि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ आशीष कुमार का कहना है कि इनमें अधिकतर प्रोजेक्टस पर काम शुरू हो गया है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक बस, इंटरैक्टिव बस स्टॉप्स, पल्टन बाजार पैदल मार्ग का विकास, सचिवालय में शिशु पालन केंद्र आदि करीब 331 करोड़ की योजनाओं की डीपीआर स्वीकृति हो चुकी है. इनके लिए जल्द ही टेंडर इनवाइट किए जाने वाले हैं.

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की जनसंपर्क अधिकारी प्रेरणा ध्यानी.

Loading...

क्या है इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर?
सहस्रधारा रोड स्थित आईटी पार्क में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का काम शुरू हो गया है. देहरादून सिटी का चप्पा-चप्पा अब अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा. आर्टिफिशियल इंटलीजेंस तकनीकी से लैस ये कैमरे शहर में प्रवेश करने वाले हर वाहन का नंबर रिकॉर्ड करने में सक्षम होंगे. एक बार अपराधी का हुलिया कंप्यूटर में फीड करने पर अपराधी शहर के किसी भी कोने में होगा, तो कैमरे की नजर में आते ही तत्काल उसकी सूचना फ्लैश हो जाएगी. दुर्घटना की स्थिति में रिस्पॉन्‍स टाइम कम करने में मदद मिलेगी. कंट्रोल रूम को तत्काल उस लोकेशन के सबसे नजदीक मौजूद पुलिस गाड़ी, एंबुलेंस और हॉस्पिटल को सूचना मिल जाएगी. इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्मार्ट सिटी के तहत सबसे मेजर योजना है. 2021 में होने वाले हरिद्वार कुंभ के मददेनजर हरिद्वार में भी एक इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाने की योजना है.

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ आशीष कुमार.


ऐसी होंगी स्मार्ट सड़कें
इसके तहत राजधानी देहरादून की चार सड़कें आने वाले दिनों में स्मार्ट बना दी जाएंगी. इन सड़कों पर सीवर लाइन बिछाने के साथ ही अंडर ग्राउंड मल्टीयूटीलिटी डक्ट, ड्रेनेज बनाए जाएंगे. बिजली और टेलीफोन के खंभे सड़कों पर नहीं होंगे. सड़कों पर सेंसर युक्त लाइटें होंगी और दोनों ओर फुटपाथ के साथ ही स्मार्ट पार्किंग की व्यवस्था होगी. स्मार्ट सडकों का ये काम बरसात थमने के बाद सितंबर महीने से शुरू कर दिया जाएगा. इसके चलते लोगों को करीब सवा साल तक यातायात में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. स्मार्ट रोड का जिम्मा भारत सरकार के उपक्रम ब्रिज एंड रूफ लिमिटेड को सौंपा गया है.

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ आशीष कुमार का कहना है कि कुल आठ किलोमीटर लंबाई की इन सड़कों के निर्माण में प्रति किलोमीटर बीस करोड़ का खर्चा आने का अनुमान है.

देहरादून की इन सड़कों का किया जाएगा कायाकल्प
आराघर से बहल चौक तक ईसी रोड- 2.9 किलोमीटर
राजपुर रोड- दिलाराम चौक से क्लॉक टॉवर तक - 1.8 किलोमीटर
चकराता रोड- क्लॉक टॉवर से किशननगर चौराह - 1.9 किलोमीटर
हरिद्वार रोड- प्रिंस चौक से आराघर तक -1.5 किलोमीटर

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड: प्यार में धोखा मिलने पर छात्र कर रहे हैं खुदखुशी

चमोली में खाई में गिरी बोलेरो... 6 स्कूली बच्चों समेत 8 गंभीर रूप से घायल 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2019, 12:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...