Home /News /uttarakhand /

12th CBSE Result : देश भर के टॉप 15 अंचलों में देहरादून कैसे रह गया पीछे?

12th CBSE Result : देश भर के टॉप 15 अंचलों में देहरादून कैसे रह गया पीछे?

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

Uttarakhand 12th Result : यूबीएसई यानी उत्तराखंड बोर्ड के रिज़ल्ट की खबरें लगातार बनी हुई हैं, तो इसी बीच आपको जानना चाहिए कि सेंट्रल बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे में देहरादून का प्रदर्शन देश की तुलना में कैसा रहा.

    नई दिल्ली/देहरादून. उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षाओं के नतीजे शनिवार को आ रहे हैं. इससे एक ​ही दिन पहले केंद्रीय सेकंडरी एजुकेशन बोर्ड यानी CBSE ने 2021 के सत्र के 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए, जिनमें प्रतिशत के हिसाब से यह देश में अब तक का सबसे बेहतरीन रिज़ल्ट रहा. देश भर के करीब 14 लाख छात्र पास घोषित किए गए, लेकिन जब अंचल के अनुसार इस रिज़ल्ट को समझा गया तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज रीजन का नंबर बहुत पीछे रहा.

    कक्षा 12वीं के CBSE के रिज़ल्ट में डेढ़ लाख से ज़्यादा छात्रों को 90 प्रतिशत और 70,000 से ज़्यादा छात्रों को 95 प्रतिशत से ज़्यादा मार्क्स मिले. एक बार फिर दक्षिण भारत के रीजनों ने सीबीएसई रिज़ल्ट में अपना दबदबा बनाए रखा. 16 अंचलों के हिसाब से देखे गए रिज़ल्ट में केरल की राजधानी त्रिवेंद्रम अंचल 99.98 प्रतिशत पासिंग औसत के साथ टॉप पर रहा. और इस फेहरिस्त में सबसे पीछे देहरादून और प्रयागराज रहे.

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड जा रहे हैं तो राहत की खबर, अब आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी नहीं

    dehradun board result, uttarakhand news, uttarakhand board result, cbse result, ubse result, देहरादून बोर्ड रिज़ल्ट, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तराखंड बोर्ड रिज़ल्ट, सीबीएसई रिज़ल्ट

    उत्तराखंड बोर्ड के रिज़ल्ट शनिवार को सुर्खियों में हैं.

    टॉप 15 अंचलों में कैसे रहे रिज़ल्ट?
    बेंगलूरु अंचल 99.83 फीसदी पसिंग औसत के साथ त्रिवेंद्रम के बाद दूसरे नंबर पर रहा. दिल्ली टॉप 3 अंचलों में शुमार हुआ तो चेन्नई और भुबनेश्वर टॉप 5 अंचलों में क्रमश: रहे. 99.54 और 99.47 फीसदी के साथ पंचकूला और चंडीगढ़ रीजन लिस्ट में छठे व सातवें नंबर पर शामिल हुए. आठवें नंबर पर पुणे, नौवें स्थान पर भोपाल और टॉप 10 में आखिर में गुवाहाटी रीजन रहा, जहां पासिंग औसत 99.31 फीसदी रहा.

    ये भी पढ़ें : कुंभ कोरोना टेस्ट फर्जीवाड़े में नया मोड़, आरोपी लैब ने कहा, ‘हमने कोई जांच नहीं की’

    अजमेर 99.29 फीसदी के साथ 11वें, नोएडा 99.02 फीसदी के साथ 12वें और पटना अंचल 98.91 फीसदी के साथ 13वें नंबर पर लिस्ट में शामिल हुआ. देहरादून रीजन का नंबर 14वां रहा और यहां पासिंग औसत 98.91 रहा. प्रयागराज 98.95 प्रतिशत के साथ टॉप 15 में आखिरी पायदान पर रहा.

    Tags: 12th results, CBSE board results, Uttarakhand Board, Uttarakhand news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर