देहरादून: कोबरा के साथ खेलना पड़ा भारी, काटने से युवक की मौत, Video देखकर दहल जाएगा दिल

वायरल हो रहा वीडियो भी इस बात को साफ दिखा रहा है कि कोबरा लास्ट टाइम तक भी सिर्फ डराने की कोशिश कर रहा है. (सांकेतिक फोटो)

वायरल हो रहा वीडियो भी इस बात को साफ दिखा रहा है कि कोबरा लास्ट टाइम तक भी सिर्फ डराने की कोशिश कर रहा है. (सांकेतिक फोटो)

भारतीय वन्य जीव संस्थान, डब्ल्यू आईआई के साइंटिस्ट डॉ. अभिजीत दास (Dr. Abhijeet Das) कहते हैं ये स्पेक्टिकल कोबरा है.

  • Share this:

देहरादून. पौड़ी (Pauri) के एक गांव में शराबी युवकों का एक दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल (Video viral) हो रहा है. वीडियो में ये युवक एक बिग साइज कोबरा सांप को न सिर्फ छेड़ रहा है, बल्कि उसे पकड़ने की भी कोशिश कर रहा है. इसी प्रयास में कोबरा ने एक युवक के हाथ पर बाइट कर दिया. इसके कुछ ही घण्टों में युवक की मौत हो गई. बेहद डरावने इस वीडियो को देख कर हर कोई हतप्रभ है. भारतीय वन्य जीव संस्थान, डब्ल्यू आईआई के साइंटिस्ट डॉ. अभिजीत दास (Dr. Abhijeet Das) कहते हैं ये स्पेक्टिकल कोबरा है. कोबरा भारत में पाए जाने वाले चार सबसे अधिक विषैले सांपों में से एक है. अभिजीत वीडियो देखकर बताते हैं कि कोबरा लास्ट तक भी एग्रेसिव नहीं है. वो सिर्फ अपना बचाव कर रहा है. उसे बार-बार छेड़े जाने के कारण उसने बाइट की.

हरप्टेलॉजी में डिप्लोमा कर चुके और वर्तमान में फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट देहरादून में रेस्क्यू का काम कर रहे अरशद आलम कहते हैं कोबरा जितना खतरनाक और जहरीला होता है, उतना ही कम अपने जहर का प्रयोग करता है. सामान्य तौर पर कोबरा बाइट नहीं करता. वो पहले आपको डराता है. ताकि , आप उसके रास्ते से हट जाएं. कोबरा अपना हुड फैलाकर, आवाज निकालकर आपको डराने की कोशिश करता है. अपने जहर का प्रयोग कोबरा लास्ट टाइम पर ही करता है, जब उसे लगता है कि आप उसकी जान के लिए खतरा हैं.

युवक को अपनी जान गंवानी पड़ी

वायरल हो रहा वीडियो भी इस बात को साफ दिखा रहा है कि कोबरा लास्ट टाइम तक भी सिर्फ डराने की कोशिश कर रहा है. लेकिन, जब युवक ने कोबरा को पकड़ ही लिया, तो कोबरा ने उसके हाथ पर बाइट कर दिया. दूसरी बात यदि आपने शराब पी है, तो ऐसी स्थिति में एंटीवेनम इंजेक्शन भी नहीं लगता. कोबरा के काटने के तत्काल बाद यदि ट्रीटमेंट नहीं मिला तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. और यही इस मामले में हुआ. युवक को अपनी जान गंवानी पड़ी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज