देहरादून में 1700 घरों में मिले डेंगू के लार्वा, अब तक मिले 780 मरीज

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) में डेंगू (Dengue) के मरीजों की संख्या 780 तक जा पहुंची है. अब तक 1700 घरों में डेंगू के लार्वा मिले हैं.

News18 Uttarakhand
Updated: September 9, 2019, 9:26 AM IST
देहरादून में 1700 घरों में मिले डेंगू के लार्वा, अब तक मिले 780 मरीज
देहरादून में 1700 घरों में डेंगू के लार्वा मिले हैं. (प्रतीकात्‍मक फोटो)
News18 Uttarakhand
Updated: September 9, 2019, 9:26 AM IST
देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) में डेंगू (Dengue) के मरीजों की संख्या 780 तक जा पहुंची है.  CMO डॉ. एसके. गुप्ता ने बताया कि बीते शनिवार को जांच के बाद और 14 मरीजों को डेंगू से पीड़ित पाया गया. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) डेंगू की रोकथाम के लिए निरंतर प्रयासरत है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर सर्वे कर रही है. सर्वे के दौरान अब तक 1700 घरों में डेंगू के लार्वा (Larvae of Dengue) मिले हैं.

राजधानी के 50 हजार घरों में सर्वे, 4,265 लोग बुखार से पीड़ित मिले

स्वास्थ्य विभाग की टीम राजधानी के 50 हजार घरों में सर्वे कर चुकी है. इस दौरान 2 लाख से अधिक लोगों को कवर किया जा चुका है. इस दौरान 4,265 लोग बुखार से पीड़ित मिले.

शहर भर में 21 टीमें सक्रिय

सीएमओ गुप्ता ने कहा कि जिला मलेरिया (Malaria) अधिकारी सुभाष जोशी के नेतृत्व में शहर भर में 21 टीमें सक्रिय हैं. ये टीमें लोगों को जागरूक (Awareness) करने का काम कर रही हैं. इसके साथ ही जिस घर में भी डेंगू के लार्वा मिल रहे हैं, उन्हें नगर निगम के कर्मचारियों के साथ मिलकर नष्ट किया जा रहा है. शहरभर में लगातार लार्वा को नष्ट करने के लिए दवाओं के छिड़काव भी किए जा रहे हैं.

डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की 21 टीमें लगातार लोगों को जागरूक कर रही हैं.


IMA ने जताया एतराज
Loading...

Live हिंदुस्तान में छपी खबर के अनुसार कोरोनेशन अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एनएस. बिष्ट ने प्राइवेट लैब की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए हैं, लेकिन IMA ने इस पर एतराज किया है. आईएमए के जिलाध्यक्ष डॉ. संजय गोयल ने कहा कि निजी लैब की कार्यक्षमता पर शक करना किसी भी तरह से सही नहीं है. उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों (Hospital) के डॉक्टर भी दिन-रात मरीजों की इलाज में लगे हुए हैं. वे भी हर मरीज (Patients) को स्वस्थ करने के लिए जी जान से जुटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें - नाबालिग लड़की ने की खुदकुशी की कोशिश, पिता का शिक्षक दोस्त कर रहा था यौन शोषण

ये भी पढ़ें - पिथौरागढ़ में बादल फटने का मामला:SDRF ने मानसरोवर यात्रियों को सुरक्षित निकाला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 7:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...