Home /News /uttarakhand /

Uttarakhand Cabinet Meeting : चुनावी माहौल में विधवा, वृद्धावस्था पेंशन हफ्ते में दूसरी बार बढ़ा

Uttarakhand Cabinet Meeting : चुनावी माहौल में विधवा, वृद्धावस्था पेंशन हफ्ते में दूसरी बार बढ़ा

कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही कई मांगों को भी निस्तारित कर लिया गया.

कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही कई मांगों को भी निस्तारित कर लिया गया.

Uttrakhand Elections: विधवा, वृद्धावस्था पेंशन में 31 दिसंबर को हुई कैबिनेट की बैठक में दो सौ रुपये की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय किया गया था, बुधवार को हुई कैबिनेट में सौ रुपये की और बढोत्तरी कर दी गई. अब ये पेंशन 1200 की जगह 1500 मिला करेगी. इसी तरह नाइट कर्फ्यू की अवधि 2 घंटे बढ़ाकर अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए लागू कर दिया गया.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. धामी सरकार की कैबिनेट के फैसलों पर एक बार फिर चुनावी असर दिखाई दिया. हफ्ते भर के अंदर हुई दूसरी और इस साल की पहली कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने दिल खोलकर लोकहित में फैसले किए. कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही कई मांगों को भी निस्तारित कर लिया गया. तो वहीं विधवा, वृद्धावस्था पेंशन में हफ्ते भर के अंदर ही दूसरी बार बढ़ोत्तरी कर दी गई.

विधवा, वृद्धावस्था पेंशन में 31 दिसंबर को हुई कैबिनेट ने दो सौ रुपये की बढोत्तरी करने का निर्णय लिया था, जिसमें बुधवार को हुई कैबिनेट में सौ रुपये की और बढोत्तरी कर दी गई. अब ये पेंशन 1200 की जगह 1500 मिला करेगी. इसमें दिव्यांग जन को भी शामिल किया गया है. शिक्षा मित्रों की तनख्वाह भी 15 हजार से बढ़ाकर 20 हजार कर दी गई है. कैबिनेट में उद्यान एवं कृषि विभाग के एकीकरण को भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है, इस पर अंतिम रूप से फैसला लेने के लिए सीएम को अधिकृत किया गया है.

प्रदेश के 112 आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में एक महिला और एक पुरुष डॉक्टर के 224 पदों के सृजन को मंजूरी दे दी गई. राजकीय स्वास्थय नीति को मंजूरी के साथ ही शुगर मिलों में मृतक आश्रितों को नौकरी देने का निर्णय लिया गया. इसके अलावा गंगोलीहाट नगर पंचायत को नगर पालिका में अपग्रेड करने, उत्तराखंड लैंडस्लाइड मिटीगेशन सेंटर खोलने का भी कैबिनेट ने फैसला लिया है.

लीज पर 94 बगीचे

कैबिनेट ने पूर्व सैनिकों को भी राहत दी है. उन्हें स्थानीय निकाय में हाऊस टैक्स में छूट को मंजूरी दे दी गई. उद्यान विभाग के अंतर्गत 94 बगीचों को लीज पर देने का फैसला लिया गया. प्रधानमंत्री राज्य पोषित फसल बीमा के तहत किसानों के लिए बीमा कवरेज को बढ़ाने के लिए शेयर अंशदान दो प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत कर दिया गया. इसी तरह मंडी एक्ट में भी संशोधन करते हुए दो प्रतिशत की जगह मंडी शुल्क एक प्रतिशत कर दिया गया. सीएम दाल पोषित योजना के तहत सस्ता गल्ला विक्रेताओं को जो 18 रूपए प्रति क्विंटल ढुलान मिलता था, उसे बढ़ाकर 50 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया.

कैबिनेट में कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड कर्फ्यू का समय बढ़ा दिया है. अब उत्तराखंड में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. पहले ये समय रात 11  से 5 बजे तक था.

Tags: CM Pushkar Dhami, Uttrakhand

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर