Home /News /uttarakhand /

Cabinet Meeting : कर्मचारियों को दीवाली बोनस, MBBS की फीस आधी से भी कम, धामी सरकार के 10 बड़े फैसले

Cabinet Meeting : कर्मचारियों को दीवाली बोनस, MBBS की फीस आधी से भी कम, धामी सरकार के 10 बड़े फैसले

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.

विधानसभा चुनाव 2022 (Uttarakhand Election) के संदर्भ में देखा जाए तो उत्तराखंड की भाजपा सरकार लोक लुभावन घोषणाएं करने का सिलसिला जारी रखे हुए है. ताज़ा कैबिनेट बैठक में लिये गए कई फैसले इस बात की गवाही देते हैं. कर्मचारियों, महिलाओं और छात्रों को खास तौर पर बड़ी सौगातें दी गई हैं. इनके अलावा बड़ी बात यह भी है कि गैरसैंण में 29 और 30 नवंबर को विधानसभा के दो दिवसीय सत्र (Assembly Session) का भी ऐलान किया गया है. खबरें ये भी हैं कि इस कैबिनेट बैठक से पहले भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंंह धामी के घर पहुंचकर मुलाकात की और चुनावों व सियासी घटनाक्रमों को लेकर बातचीत की.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून. उत्तराखंड के 18 मेडिकल कॉलेजों में अब एमबीबीएस कोर्स की फीस 4 लाख रुपये से घटकर सिर्फ 1.45 लाख रुपये होगी. उत्तराखंड सरकार ने यह बड़ा ऐलान करते हुए और सौगातों का पिटारा खोला. राज्य सरकार के कर्मचारियों को इस साल दीवाली बोनस मिलेगा. आशा फैसिलिटेटरों के लिए प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाई गई है. इसके साथ ही, राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजना में संशोधन पर भी मुहर लगी. वास्तव में, उत्तराखंड कैबिनेट की एक अहम बैठक गुरुवार को यहां सचिवालय में हुई, जिसमें ये तमाम फैसले लिये गए. इस बैठक के बाद राज्य सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने मीडिया को बैठक में लिये गए फैसलों के बारे में बताया.

    मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य कर्मचारियों, छात्रों और महिलाओं के लाभ से जुड़े कई फैसले राज्य सरकार ने लिये. मंत्रिमंडल की बैठक में 25 सूत्रीय एजेंडे पर चर्चा हुई, जिनमें से 24 के संदर्भ में फैसले लिये गए जबकि एक मामले को फिलहाल टाल दिया गया. कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते को तीन प्रतिशत बढ़ाए जाने के बारे में अटकलें थीं, लेकिन इस पर सरकार ने कोई चर्चा नहीं की. बहरहाल, राज्य सरकार ने इस अहम बैठक में जो महत्वपूर्ण फैसले लिये, उनके बारे में एक नज़र में जानिए.

    एमबीबीएस की फीस आधी से भी कम कर दिए जाने के बाद उत्तराखंड सरकार का दावा है कि यह देश में इस कोर्स के लिए सबसे कम शुल्क है.
    मुख्यमंत्री महिला पोषण योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को अब हफ्ते में दो दिन फल, मेवाएं और अंडे वितरित किए जाएंगे.
    आशा फेसिलिटेटरों के लिए प्रोत्साहन राशि को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये किया गया.
    स्टोन क्रशर नीति 2021, उत्तराखंड रिवर ड्रेजिंग नीति 2021 के बारे में प्रस्तावों को भी कैबिनेट ने पास किया.
    वीरचंद्र गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत सब्सिडी दिए जाने की प्रक्रिया को सरल करने पर मंज़ूरी.
    कक्षा 10 और 12 के छात्रों को टैबलेट दिए जाने की प्रक्रिया में टेंडर शर्तों में बदलाव किए जाने को भी स्वीकृति दी गई.
    बड़ा फैसला लेते हुए राज्य सरकार के कर्मचारियों को 7000 रुपये तक का दीवाली बोनस दिए जाने पर कैबिनेट ने मुहर लगाई. दैनिक वेतनभोगियों को 1184 रुपये का बोनस मिलेगा. उनियाल ने बताया कि इस फैसले से राज्य के 1.6 लाख कर्म​चारियों को लाभ मिलेगा.
    सोहन सिंह जीना राजकीय आर्युविज्ञान एवं शोध संस्थान अल्मोड़ा में 197 अतिरिक्त पदों को भी मंज़ूरी दी गई.
    पेयजल व सीवर के बिलों को लेकर कैबिनेट ने बड़ी राहत देते हुए मार्च 2022 तक लेट फीस न लेने की घोषणा की.
    राज्य सरकार के कर्मचारियों को गोल्डन कार्ड सुविधा के तहत अब केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना की दरों के मुताबिक इलाज करवाने की सुविधा दी जाएगी.

    Tags: Cabinet decision, Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand Assembly Election 2022, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर