होम /न्यूज /उत्तराखंड /Hilly Food: मिस कर रहे हैं पहाड़ का स्वाद? देहरादून के इन रेस्टोरेंट में लीजिए पहाड़ी पकवानों का लुत्फ

Hilly Food: मिस कर रहे हैं पहाड़ का स्वाद? देहरादून के इन रेस्टोरेंट में लीजिए पहाड़ी पकवानों का लुत्फ

देहरादून के कुछ रेस्टोरेंट खास पहाड़ी पकवान अपने अंदाज़ में परोस रहे हैं.

देहरादून के कुछ रेस्टोरेंट खास पहाड़ी पकवान अपने अंदाज़ में परोस रहे हैं.

उत्तराखंड के पहाड़ी खाने को पारंपरिक रूप से न केवल पसंद किया जाता है बल्कि इसका खास स्वाद इसे सेहत के लिए भी फायदेमंद ब ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – हिना आज़मी

    देहरादून. उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों और यहां के प्राकृतिक नज़ारों के साथ पहाड़ी पकवान भी काफी मशहूर हैं. झंगोरे की खीर, कंडाली का साग, गहत की दाल के पराठे, मंडुवे की रोटी, मंडुवे की मिठाई जैसे लजीज पकवान अपने लाजवाब स्वाद के लिए जाने जाते हैं. स्वाद के साथ-साथ यह पहाड़ी खान-पान स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा माना जाता है. अगर आप पहाड़ से दूर कहीं रह रहे हैं और इस तरह के पहाड़ी पकवानों को मिस कर रहे हैं तो आप देहरादून के इन रेस्टोरेंट में पहाड़ी पकवानों का आनंद ले सकते हैं.

    देहरादून के कारगी चौक के बंजारावाला में प्यारी पहाड़न रेस्टोरेंट (Pyari Pahadan Restaurant) है. इस रेस्टोरेंट में उत्तराखंड के पहाड़ी व्यंजन परोसे जाते हैं. अगर आप देहरादून में रहते हैं और पहाड़ी खाने को मिस कर रहे हैं, तो यहां आ सकते हैं. इसके अलावा राजधानी के घंटाघर स्थित दून फूड कोर्ट में आपको पहाड़ी पकवान खाने के लिए मिल जाएंगे और इसी के साथ ही यहां आप साउथ इंडियन, पंजाबी और विदेशी पकवानों का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

    दून स्पाइस रेस्टोरेंट : अगर आप चाय के शौकीन हैं तो अपने पहाड़ के फ्लेवर का चाय की चुस्कियों के साथ आनंद ले सकते हैं. चाय के शौकीनों के देहरादून में नई तरह की चाय बनाई जा रही है. मंडुए के बिस्किट, रोटी आदि जरूर खाई होंगी, लेकिन शायद ही मंडुए की चाय आपने कभी पी हो. इस रेस्टोरेंट में मंडुए की चाय की चुस्कियां लेने के लिए लोग दूर-दूर से अपने परिवार और दोस्तों के साथ आते हैं.

    पहाड़ी रसोई : अगर आप पहाड़ से दूर रहकर मंडुवा या जौ की रोटी, कुलथ की दाल, कद्दू का रायता, तिल की चटनी, मीठा भात, कंडाली का साग, चैंसू, झंगोरे की खीर के स्वाद को मिस कर रहे हैं, तो आप देहरादून के वसंत विहार स्थित पहाड़ी रसोई में आएं. यहां आपको ये सब खाने के लिए मिल जाएगा.

    खुगशालजी की रस्याण : अगर आप कोदे की रोटी, भात और जखिया के तड़के की महक वाली सब्जी-दाल खाने के शौकीन हैं तो खुगशाल जी की रस्याण में आइए. देहरादून के कुआंवाला स्थित इस रेस्टोरेंट में आप पहाड़ी पकवानों का आनंद ले सकते हैं.

    Tags: Dehradun news, Favourite restaurant

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें