Home /News /uttarakhand /

दून स्कूल की आराध्या जैन का फिजिक्स वर्ल्ड कप में सेलेक्शन, पूरे देश से चुने गए सिर्फ 5 बच्चे

दून स्कूल की आराध्या जैन का फिजिक्स वर्ल्ड कप में सेलेक्शन, पूरे देश से चुने गए सिर्फ 5 बच्चे

Dehradun News: दून स्कूल में 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा आराध्या जैन का फिजिक्स वर्ल्ड कप के लिए हुआ चयन.

Dehradun News: दून स्कूल में 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा आराध्या जैन का फिजिक्स वर्ल्ड कप के लिए हुआ चयन.

Global Physics Competition: दून स्कूल में पढ़ने वाली आराध्या जैन 35वें अंतरराष्ट्रीय युवा भौतिकविद सम्मेलन (IYPT 2022) में देश का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं. 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा ने 5 छात्रों की भारतीय टीम के लिए क्वालीफाई किया. बता दें कि यह टूर्नामेंट जुलाई में रोमानिया के टिमिसोआरा में होगा. इसे फिजिक्स वर्ल्ड कप के नाम से भी जाना जाता है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड के मशहूर दून स्कूल (Doon School) में पढ़ने वाली आराध्या जैन ने ऐसा कारनामा किया है कि आज उनके परिवार से लेकर शिक्षक तक गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. दरअसल, आराध्या 35वें अंतर्राष्ट्रीय युवा भौतिकविदों (35th International Young Physicist) में देश का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं. कक्षा 9 में पढ़ने वाली इस छात्रा ने 5 छात्रों की भारतीय टीम के लिए क्वालीफाई किया. इस साल यह टूर्नामेंट (IYPT 2022) जुलाई में रोमानिया के टिमिसोआरा में आयोजित किया जाएगा. इसे फिजिक्स वर्ल्ड कप (Physics World Cup) के नाम से भी जाना जाता है. IYPT के तहत विभिन्न देशों के सेकेंडरी स्कूल के छात्रों की टीमों के बीच एक वैज्ञानिक प्रतियोगिता करवाई जाती है.

टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष 5 छात्रों का चयन InYPT (इंडियन यंग फिजिसिस्ट एंड टूर्नामेंट) में 3 कठिन राउंड के बाद किया जाता है. देहरादून से प्रकाशित टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत IYPT (InYPT) चयन में चार एलिमिनेशन राउंड शामिल हैं. यहां जजों द्वारा क्रिप्टिक फिजिक्स की समस्याओं का समान रूप से संपूर्ण समाधान मांगा जाता है, जो प्रतिभागियों के कौशल स्तर को निर्धारित करते हैं. फाइनल राउंड के बाद टीम इंडिया (Team India) बनाने के लिए केवल पांच छात्रों का चयन किया जाता है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 30 से अधिक देशों के बीच प्रतिस्पर्धा करता है.

जुलाई के अंत में होता है IYPT

अंतर्राष्ट्रीय युवा भौतिकी टूर्नामेंट (International Youth Physics Tournament) दुनिया के सबसे सम्मानित और प्रतिष्ठित वार्षिक भौतिकी प्रतियोगिताओं में से एक है जो 17 गैर-परीक्षा अनुसंधान समस्याओं पर केंद्रित है. यह जुलाई के अंत में वार्षिक रूप से प्रकाशित होते हैं. टूर्नामेंट के दौरान, फिजिक्स फाइट्स नामक चर्चा-आधारित सत्र आयोजित किए जाते हैं और टीमों के प्रदर्शन का फैसला विशेषज्ञ भौतिकविदों द्वारा किया जाता है. इस अवधारणा की कल्पना 1979 में एवगेनी यूनोसोव द्वारा की गई थी और रूस के लिए एक घटना के रूप में चलाया गया था. उन्होंने 1988 में पहला IYPT शुरू किया था.

Tags: Dehradun news, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर