लाइव टीवी

शुभ कार्य में किन्नरों के हंगामे की आशंका होगी ख़त्म, फिक्स होगा बधाई शुल्क

satendra bartwal | News18 Uttarakhand
Updated: January 10, 2020, 7:30 PM IST
शुभ कार्य में किन्नरों के हंगामे की आशंका होगी ख़त्म, फिक्स होगा बधाई शुल्क
देहरादून नगर निगम अब किन्नरों को दिए जाने वाली बधाई शुल्क को फिक्स करने जा रहा है (प्रतीकात्मक फ़ोटो).

किन्नरों की मनमानी रोकने के लिए निगम बोर्ड में एक प्रस्ताव लाया गया जिसमें सभी पार्षदों ने इस प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की.

  • Share this:
देहरादून. शुभ कार्य में किन्नरों के हंगामा करने के डर से अब देहरादून के लोगों को मुक्ति मिल सकती है. देहरादून नगर निगम अब किन्नरों को दिए जाने वाली बधाई शुल्क को फिक्स करने जा रहा है. यह हो गया तो किन्नरों के आने पर मोलभाव करने और उसके बाद उनके ख़ुश न होने पर हंगामा करने की आशंका ख़त्म हो जाएगी.

सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित 

शुभ कार्य में किन्नरों के मनमर्ज़ी बख़्शीश न मिलने पर तमाशा खड़ा करने की शिकायतें आम हैं. ऐसा भी होता है कि फजीहत से बचने के लिए लोग बजट से ज़्यादा पैसे किन्नरों को दे देते हैं. इसे लोग लूट करार दिया करते हैं. देहरादून नगर निगम ने इस पर रोक लगाने का प्रस्ताव पारित किया है.

पार्षद अमृता सिंह के अनुसार किन्नरों की मनमानी रोकने के लिए निगम बोर्ड में एक प्रस्ताव लाया गया जिसमें सभी पार्षदों ने इस प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की.

ये हो सकती हैं दरें 

ऐसा प्रस्ताव पारित करने वाला देहरादून नगर निगम देश का पहला निगम बन गया है. शुल्क तय करने के लिए निगम की बोर्ड बैठक में रखे गए प्रस्ताव पर एक कमेटी विचार करेगी और फिर शुल्क का निर्धारण होगा. प्रस्ताव के अनुसार निम्न वर्ग की जनता को बधाई के रूप में किन्नरों को 500 रुपये, मध्य वर्ग को 1100 रुपये और उच्च वर्ग को 2100 रुपये देने होंगे.

नगर निगम की कमेटी इस प्रस्ताव पर मुहर लगा देती है तो यह एक बड़ा कदम होगा और किन्नरों के हंगामे के खटके आज़ाद लोग शुभ कार्य कर सकेंगे. संभव है कि देहरादून नगर निगम की इस पहल को दूसरे स्थानीय निकाय भी अपनाएं.ये भी देखें: 

दो युवकों को नंगा कर की थी बर्बरता से पिटाई, किन्नर रजनी रावत पर केस दर्ज

किन्नरों को सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्थानों में दिया जाए आरक्षण: हाईकोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 6:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर