DRDO ने तैयार किया 500 बेड का कोविड केयर सेंटर, AIIMS कर रहा है संचालन

उत्तराखंड सीएम ने अस्पताल का उद्घाटन किया.

उत्तराखंड सीएम ने अस्पताल का उद्घाटन किया.

आईडीपीएल (IDPL) ऋषिकेश में डीआरडीओ (DRDO) व एम्स ऋषिकेश की ओर से बनाए गए 500 बेड के कोविड केयर सेंटर का संचालन शुरू कर दिया गया है.

  • Share this:

देहरादून. आईडीपीएल (IDPL) ऋषिकेश में डीआरडीओ (DRDO) व एम्स ऋषिकेश की ओर से बनाए गए 500 बेड के कोविड केयर सेंटर का संचालन शुरू कर दिया गया है. बीते बुधवार से इसका संचालन एम्स प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है. राइफलमैन जसवंत सिंह रावत की स्मृति में तैयार किए गए 500 बेड के इस कोविड केयर सेंटर का बुधवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने उद्घाटन किया. इस कोविड केयर सेंटर का संचालन एम्स ऋषिकेश द्वारा किया जाएगा.

बीते बुधवार को अस्पताल के शुभारंभ के लिए आईडीपीएल पहुंचे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि इस कोविड केयर सेंटर के निर्माण से कोरोना मरीजों को भर्ती करने में आ रही बेड व अन्य दूसरी दिक्कतों से निजात मिलेगी.

400 ऑक्सीन बेड

एम्स निदेशक प्रोफेसर रवि कांत ने बताया कि कोविड केयर सेंटर में कुल 500 बेड हैं. इनमें से 400 ऑक्सीजन बेड के अस्पताल का संचालन आईडीपीएल में और 100 बेड के आईसीयू-वेन्टिलेटर बेडों का संचालन एम्स ऋषिकेश में किया जाएगा. अस्पताल में मरीजों की भर्ती की प्रक्रिया आज से ही शुरू कर दी गई है. डीआरडीओ इसी तरह का पांच सौ बेड का कोविड नकीर सेंटर कुमाऊँ के हल्द्वानी में भी तैयार कर रहा है. आइडीपीएल ऋषिकेश में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में महिला और पुरुष वार्ड अलग-अलग बनाए गए हैं. यहां 44 बेड बच्चों के लिए भी अलग से आरक्षित किए गए हैं. इसके अलावा म्यूकर माइकोसिस के मरीजों के लिए भी अलग अलग वार्ड बनाया गया है. इस नए कोविड केयर सेंटर के चालू होने के बाद एम्स में पेशेंट का दबाव कम हो जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज