Earthquake in Uttarakhand: उत्तराखंड में आधी रात के बाद डोली धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

सोमवार की रात करीब 12 बजकर 31 मिनट पर आया भूकंप.

सोमवार की रात करीब 12 बजकर 31 मिनट पर आया भूकंप.

Earthquake News: उत्‍तराखंड के चमोली (Chamoli), पौड़ी, गढ़वाल और देहरादून में सोमवार की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए.

  • Share this:

देहरादून. उत्तराखंड में भूकंप (Earthquake) के झटके लगे हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, आधी रात के बाद 12.31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई. चमोली (Chamoli), पौड़ी, गढ़वाल और देहरादून में ये झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र चमोली के जोशीमठ से 44 किलोमीटर उत्‍तर-पश्चिम में बताया गया है. हालांकि अब तक भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है.

बता दें कि इससे पहले 12 फरवरी की रात को भूकंप के झटकों ने उत्तराखंड की धरती को हिला दिया था. उस समय प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे और दहशत की वजह से लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे. हालांकि भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान था और तीव्रता 6.3 आंकी गई थी. वैसे चमोली भूकंप को लेकर काफी संवेदनशील है.

बहरहाल, हाल ही में ताउते तूफान की वजह से उत्तराखंड में भारी बारिश हुई थी. इस दौरान चमोली में बारिश की वजह से कई सरकारी भवन और निजी दुकानें जमींदोज हो गई थीं. इसके अलावा बद्रीनाथ हाइवे पर तीन जगह लैंडस्‍लाइड हुआ था. इससे पहले चमोली में ग्‍लेशियर टूटने से 7 फरवरी को आई आपदा में 200 से ज्‍यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई थी. यह हादसा काफी चर्चा में रहा था. उस समय उत्तराखंड में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत थे. हालांकि कुछ समय बाद उनकी जगह भाजपा ने तीरथ सिंह रावत को सीएम बना दिया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज