Home /News /uttarakhand /

Assembly Elections 2022 : उत्तराखंड की 70 सीटों पर चुनाव कब और कैसे होंगे? चुनाव आयोग देगा ब्योरा

Assembly Elections 2022 : उत्तराखंड की 70 सीटों पर चुनाव कब और कैसे होंगे? चुनाव आयोग देगा ब्योरा

चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता शनिवार को होने जा रही है.

चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता शनिवार को होने जा रही है.

उत्तर प्रदेश (UP Election) और उत्तराखंड (Uttarakhand Election) के साथ ही देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम के बारे में निर्वाचन आयोग (Central Election Commission) दिल्ली में महत्वपूर्ण ऐलान करने जा रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों (Corona Cases) के बीच इस कॉन्फ्रेंस को अहम माना जा रहा है और समझा जा रहा है कि Covid-19 के मद्देनज़र भी चुनाव कार्यक्रम से जुड़ी कुछ घोषणाएं हो सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली/देहरादून. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के बारे में बड़े ऐलान करने के लिए शनिवार दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग मीडिया के साथ बातचीत करने वाला है. पूरी संभावना है कि उत्तराखंड चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान इस दौरान किया जाएगा. आयोग विज्ञान भवन में आज चुनाव आयोग एक महत्वपूर्ण वार्ता में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में चुनाव कार्यक्रम के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणाएं करेगा. इससे पहले उत्तराखंड में कोरोना वायरस के बढ़ने के चलते राज्य ने राजनीतिक रैलियों पर 16 जनवरी तक के लिए पांबंदी लगा दी है.

    गौरतलब है कि उत्तराखंड चुनाव को टाले जाने की मांग को लेकर उत्तराखंड हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल की जा चुकी है, जिस पर हाई कोर्ट चुनाव आयोग और सरकार से जवाब मांग चुका है. इस पर जल्द सुनवाई किए जाने की उम्मीद भी है. दूसरी तरफ, कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनज़र चुनाव आयोग से भी जनसभाओं पर पाबंदी लगाए जाने की मांग की गई थी. माना जा रहा है कि इस संबंध में भी चुनाव आयोग संभवत: किसी बड़े कदम का ऐलान कर सकता है.

    कितने चरणों में होगा चुनाव?
    इससे पहले उत्तराखंड चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के हवाले से ही इस तरह की खबरें आ चुकी हैं कि राज्य में एक ही चरण में चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे यानी एक ही तारीख पर पूरे राज्य में वोटिंग हो जाएगी. जबकि उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव संपन्न करवाए जाने पर चुनाव आयोग विचार कर रहा है. शनिवार को आयोग इस बारे में भी कार्यक्रम का ब्योरा दे सकता है.

    Tags: Assembly elections, Election commission, Uttarakhand Assembly Election

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर