लाइव टीवी

अब रुड़की नगर निगम चुनाव की प्रक्रिया शुरु... 22 नवंबर को मतदान, 24 को होगी काउंटिंग

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: October 22, 2019, 5:59 PM IST
अब रुड़की नगर निगम चुनाव की प्रक्रिया शुरु... 22 नवंबर को मतदान, 24 को होगी काउंटिंग
रुड़की नगर निगम में चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है.

रुड़की (Roorkee) में डेढ़ साल से चुनाव का इंतज़ार कर रहे दावेदारों ने भागदौड़ शुरु कर दी है. मुख्य नगर आयुक्त नुपुर वर्मा (MNA) का कहना है सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं.

  • Share this:
करीब एक साल की देरी से ही सही आखिरकार रुड़की नगर निगम चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई. राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट ने मंगलवार को चुनाव अधिसूचना जारी की. इसके साथ ही रुड़की नगर निगम क्षेत्र में आज से आचार संहिता लागू हो गई है. रुड़की नगर निगम के लिए 22 नवंबर को मतदान होगा तो 24 नवंबर को रिज़ल्ट घोषित कर दिए जाएंगे. बता दें कि राज्य के बाकी नगर निकायों का पिछले साल दिसंबर में ही पुनर्गठन हो चुका है.

चुनाव कार्यक्रम

एक और दो नवंबर को नामांकन पत्र जमा होंगे.

चार और पांच नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी.

छह नवंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे.

सात नवंबर को चुनाव चिहन् आवंटित होंगे.

रुड़की नगर निगम में चालीस वार्ड हैं जिनमें एक लाख चालीस हज़ार मतदाता हैं. इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 67 हज़ार है तो पुरुष मतदाता करीब 72 हज़ार हैं.
Loading...

इसलिए हुई चुनाव में देर

दरअसल परिसीमन विवाद के कारण रुड़की नगर निगम का चुनाव पिछले एक साल से लंबित पड़ा हुआ था. नगर निगमों के नए परिसीमन में पाडली गुर्जर और रामपुर दो गांवों को निगम से बाहर कर दिया गया था, जबकि हसन अलीपुर, मोहनपुरा मोहम्मदपुर और आसफनगर गावों को निगम में शामिल कर दिया गया था.

पाडली गुर्जर और रामपुर को नगर निगम से बाहर करने के को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई. इस मामले में सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने 23 जुलाई को दोनों गांवों को निगम में शामिल करने के आदेश दिए. इसके विरुद्ध सरकार सुप्रीम कोर्ट चली गई. सुप्रीम कोर्ट ने 23 सितंबर को सरकार के हक़ में फ़ैसला कर दिया. इसके बाद रुड़की नगर निगम चुनाव प्रक्रिया का रास्ता साफ़ हो गया.

सरगर्मियां शुरु

चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही रुड़की में सरगर्मियां भी शुरु हो गई हैं. चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. डेढ़ साल से चुनाव का इंतज़ार कर रहे दावेदारों ने भागदौड़ शुरु कर दी है. मुख्य नगर आयुक्त नुपुर वर्मा का कहना है सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों को चिन्हित किया गया है. चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाया जाएगा.

ये भी देखें: 

रुड़की नगर निगम चुनाव टाल रही है सरकार, पूर्व मेयर ने लगाया आरोप 

नैनीताल हाईकोर्ट के सरकार को आदेश, दो महीने में करवाएं रुड़की नगर निगम के चुनाव 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 5:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...