Home /News /uttarakhand /

आपके लिए इसका मतलब: आखिर क्यों अहम है सोमवार को होने वाली शिक्षा विभाग की बैठक?

आपके लिए इसका मतलब: आखिर क्यों अहम है सोमवार को होने वाली शिक्षा विभाग की बैठक?

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किसानों के लिए आज बिना ब्याज के लोन स्कीम की शुरुआत की.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किसानों के लिए आज बिना ब्याज के लोन स्कीम की शुरुआत की.

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय (Arvind Pandey) सोमवार को शिक्षा विभाग की एक अहम बैठक लेने जा रहे हैं. इसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

देहरादून. उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय (Arvind Pandey) सोमवार को शिक्षा विभाग की एक अहम बैठक लेने जा रहे हैं. 26 बिन्दुओं को लेकर होने जा रही यह मीटिंग इसलिए भी महत्तवपूर्ण है क्योंकि एक तो  शिक्षकों की पुरानी मांगो पर लिए गए फैसलों पर चर्चा होगी, वहीं प्राइमरी स्कूल में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया में डीएलएड की स्थिति के संबंध में भी मंथन होगा. प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया का कैलेंडर जारी करने पर भी बैठक में चर्चा होगी. इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय में काम करने वाले शिक्षामित्रों के प्रकरण के साथ-साथ हाइकोर्ट और हिमाचल प्रदेश के लिए शिक्षामित्रों के समान प्रकरण में दिए गए फैसलो पर प्रदेश में भी इम्पलिमेन्ट किए जाने को लेकर मीटिंग में डिस्कशन होगा.

अशासकीय स्कूल में काम करने वाले टीचर्स को तदर्थ नियुक्ति किए जाने को लेकर भी चर्चा की जाएगी. राजकीय इंटर कॉलेज और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रिसिंपल के खाली पोस्ट और प्रमोशन या नियुक्ति से भरे जाने पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी, तो सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार अन्य कर्मचारियों की भांति शिक्षकों को भी चयन प्रोन्नत वेतनमान में एक बार दिए जाने के संबंध में भी चर्चा की जाएगी. जूनियर हाईस्कूल के एलटी समायोजित सहायक अध्यापकों के चयन पर प्रोन्नत वेतनमान निर्धारण में जूनियर हाईस्कूल की सेवाओं को जोड़े जाने के संबंध में भी चर्चा की जाएगी.

25 से ज्यादा बिंदुओं पर बैठक में होगी चर्चा

माध्यमिक प्रारंभिक शिक्षा में सभी स्तरों की पदोन्नति या कैसे किए जाने पर तत्काल कर रिक्त होने वाले पदों का अधियाचन भेजे जाने पर चर्चा की जाएगी. गेस्ट टीचरों को उनके गृह जनपद में तैनाती के लिए कार्य योजना को लेकर भी बैठक में चर्चा होगी. तो वही गेस्ट टीचरों का मानदेय बढ़ाने के संबंध में भी बैठक में चर्चा की जाएगी. कोविड-19 लगातार बंद रहने के कारण प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के रखरखाव के संबंध में भी चर्चा की जाएगी.  डाइट प्राचार्य द्वारा जनपद के समस्त विद्यालयों का निरीक्षण भी बैठक के एजेंडे में है तो वहीं नवीन शैक्षणिक सत्र से नई शिक्षा नीति के प्रावधानों को क्रियान्वयन किया जाना है. उनकी तैयारियों के संबंध में भी चर्चा की जाएगी साक्षरता मिशन को पुनर्स्थापित करने व साक्षरता मिशन के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा आवंटित बजट को समग्र शिक्षा के स्थान पर साक्षरता मिशन के खाते में लाए जाने पर भी बैठक में फैसला लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: विकास दुबे की बायोपिक और किताब पर पत्नी ऋचा को एतराज, लीगल नोटिस के बाद अब कोर्ट जाने की तैयारी

अटल उत्कृष्ट विद्यालय के संबंध में जारी शासनादेश के अनुपालन में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त करने के लिए आवेदनों की स्थिति पर फीडबैक बैठक में लिया जाएगा. तो उत्कृष्ट विद्यालयों को प्रथम चरण में साज सज्जा एवं आवश्यक संसाधनों के उपलब्ध कराए जाने को लेकर बजट की व्यवस्था को लेकर भी बैठक में चर्चा की जाएगी. अटल आदर्श विद्यालय के वाही साज सज्जा के लिए छात्र छात्राओं के यूनिफॉर्म अध्यापकों के यूनिफॉर्म पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी. जिन बालिका विद्यालय को उत्कृष्ट विद्यालय बनाया गया है उनमें बालकों के प्रवेश के संबंध में भी निर्णय लिया जाएगा. सीबीएसई के मानकों के अनुसार विद्यालय में विषय निर्धारण के संबंध में उत्कृष्ट विद्यालय में वाणिज्य विषय के लिए पद सृजन की स्थिति संबंधी मानकों के अनुसार विद्यालयों के नामकरण के अध्यापकों की अटल आदर्श विद्यालय में पदस्थापना के  लिए नियमावली केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर उत्कृष्ट विद्यालय के संचालन के लिए इन विद्यालयों के लिए तैयार करने की योजना पर भी चर्चा होगी. कुल मिलाकर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के द्वारा ली जाने वाली बैठक में 25 से ज्यादा बिंदुओं पर बैठक चर्चा की जाएगी.

Tags: Dehradun news, Uttarakhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर