उत्तराखंड सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे पुलिस कर्मियों के परिवार वाले, जानें- वजह

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक सिंह. फाइल फोटो.

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार के खिलाफ पुलिस कर्मियों के परिवार वाले प्रदर्शन करेंगे. प्रदर्शन की रणनीति तैयार कर ली गई है.

  • Share this:
    देहरादून. उत्तराखंड सरकार के खिलाफ पुलिस कर्मियों के परिवार वाले प्रदर्शन करेंगे. प्रदर्शन की रणनीति तैयार कर ली गई है. 25 जुलाई को देहरादून परेड ग्राउंड में पुलिस कर्मियों के परिवार वाले इकट्ठा होंगे और विरोध प्रदर्शन करेंगे. ग्रेड पे के मुद्दे पर उत्तराखंड पुलिस कर्मियों के परिवारवालों ने प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है. हालांकि मामले में उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि 'मैंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और समिति के अध्यक्ष से मामले को सुलझाने का आग्रह किया है. सरकार ने सकारात्मक समाधान का आश्वासन दिया है.'

    उत्तराखंड पुलिस में तैनात सीनियर जवानों का ग्रेड पे (Grade Pay) घटाने का निर्णय सरकार ने लिया है. ये निर्णय सरकार के लिए अब चिंता का विषय बनता जा रहा है.  20 सालों से कार्यरत जवानों के परिजनों ने मामले में सकारात्मक निर्णय नहीं आने पर अब आंदोलन की राह चुनने का फैसला लिया है. इतना ही नहीं जवानों के परिजनों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करने की तैयारी भी कर ली है. बकायदा इसके लिए अभी से सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया है.

    इस फैसले का विरोध
    बता दें कि उत्तराखंड पुलिस विभाग में 20 साल या उससे अधिक समय से कार्यरत वरिष्ठ पुलिसकर्मियों को दरोगा पद पर प्रमोशन न मिलने के बावजूद उन्हें 4600 ग्रेड पे के हिसाब से वेतन भुगतान का प्रावधान है. कुछ समय पहले राज्य सरकार की ओर से इन पुलिस जवानों को दरोगा ग्रेड पे से हटाकर ASI पद की कैटेगरी में रखा गया. अब 4600 की जगह 2800 ग्रेड पे के अनुसार वेतन भुगतान की कवायद की जा रही है. हालांकि, अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.