देहरादून: अब हर शनिवार-रविवार रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, कोरोना संक्रमित की मौत पर परिजन को मिलेगा 1 लाख
Dehradun News in Hindi

देहरादून: अब हर शनिवार-रविवार रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, कोरोना संक्रमित की मौत पर परिजन को मिलेगा 1 लाख
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रदेश में कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने कहा कि प्रदेश के कोरोना संक्रमित की मृत्यु पर उसके आश्रित को एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin


देहरादून. कोरोना संक्रमण (Coronavirus Infection) के बढ़ते मामलों के बीच उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने गुरुवार को कहा कि देहरादून में हर सप्ताह शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन कर सैनिटाइजेशन किया जाएगा. यहां स्थित निरंजनपुर सब्जी मंडी में पूर्व में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क से एक सब्जी विक्रेता सहित 22 व्यक्तियों के गुरुवार को कोविड-19 से पीड़ित होने की पुष्टि हुई. देहरादून में कोविड-19 के 36 नए मामले सामने आये हैं.


मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ‘‘देहरादून में हर सप्ताह शनिवार और रविवार को पूर्ण रूप से बंद कर शहर का सेनिटाइजेशन किया जाएगा.’’ मुख्यमंत्री रावत ने अधिकारियों को निरंजनपुर सब्जी मंडी में कोरोना संक्रमण के लगातार आ रहे मामलों को देखते हुए उसे बंद कर वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश के बाद सब्जी मंडी को बंद कर दिया गया. देहरादून के जिलाधिकारी डा आशीष श्रीवास्तव ने देहरादून नगर निगम क्षेत्र में सप्ताह में दो दिन, प्रत्येक शनिवार और रविवार को, आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठानों और दुकानों को पूर्ण रूप से बंद किये जाने संबंधी आदेश जारी कर दिया है.



जिलाधिकारी के आदेश में कहा गया है कि मेडिकल स्टोर्स, डेरी, फल तथा सब्जी की दुकानें, पेट्रोल पंप को छोड़कर शुक्रवार की शाम सात बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन रहेगा. यहां वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि प्रदेश के कोरोना संक्रमित की मृत्यु पर उसके आश्रित को एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.



कोविड-19 से लङाई में जन सहयोग को बहुत जरूरी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमें लोगों को साथ लेकर यह लड़ाई लड़नी है और इसमें सख्ती और जागरूकता हमारे दो प्रमुख अस्त्र हैं.’’ उधर, उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में दो और कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गयी तथा 68 नए कोरोना मरीज मिले.

ताजा मामलों को मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 1153 हो गई है जबकि 297 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है, गुरुवार को सामने आए कोरोना मामलों में सर्वाधिक 36 देहरादून में, 10-10 नैनीताल और टिहरी में, चार पौडी में, तीन चंपावत में, दो बागेश्वर में और एक-एक उत्तरकाशी, उधमसिंह नगर और अल्मोड़ा में है. देहरादून के अलावा अन्य जगहों पर ज्यादातर मरीज बाहर से यात्रा कर प्रदेश में आए हैं.

बुलेटिन में कहा गया है कि दो कोरोना संक्रमित मरीजों की एम्स ऋषिकेश में मृत्यु हो गयी है और उनकी मौत के कारणों के संबंध में रिपोर्ट अभी नहीं मिली है. इन दो मौतों को मिलाकर अब तक प्रदेश में दस कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु हो चुकी है. इस बीच, प्रदेश में कोविड-19 से जुडे मामलों की टेस्टिंग बढाने के लिए राज्य सरकार ने चंडीगढ की सीएसआइआर-इमटैक से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है.

First published: June 5, 2020, 5:41 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading