होम /न्यूज /उत्तराखंड /मशहूर पर्यावरणविद् चंडी प्रसाद भट्ट को राष्ट्रीय एकता के लिए 17-18 का इंदिरा गांधी सम्मान

मशहूर पर्यावरणविद् चंडी प्रसाद भट्ट को राष्ट्रीय एकता के लिए 17-18 का इंदिरा गांधी सम्मान

. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस 31 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी चंडी प्रसाद भट्ट को यह सम्मान देंगी.

. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस 31 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी चंडी प्रसाद भट्ट को यह सम्मान देंगी.

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Ex PM Indira Gandhi) के सम्मान में कांग्रेस (Congress) हर साल यह पुरस्कार देती है.

दिल्ली/देहरादून. मशहूर पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ता चंडी प्रसाद भट्ट (Environmentalist and Social Worker Chamdi Prasad Bhatt) को राष्ट्रीय एकता (National Integration) के लिए काम करने के लिए साल 2017-18 के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार (Indira Gandhi Award) दिया जाएगा. कांग्रेस हर साल यह पुरस्कार देती है. पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में कांग्रेस हर साल यह पुरस्कार देती है. इस साल 31 अक्टूबर को दिल्ली के जवाहर भवन (Jawahar Bhawan, Delhi) में यह पुरस्कार दिया जाएगा.

31 अक्टूबर को दिल्ली में मिलेगा सम्मान 

कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “राष्ट्रीय एकता के लिए दिया जाने वाला इंदिरा गांधी सम्मान 2017-18 के लिए चंडी प्रसाद भट्ट को दिया जाएगा. चंडी प्रसाद भट्ट को 31वां इंदिरा गांधी सम्मान राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए किए जाने वाले प्रयासों के लिए दिया जाएगा.”

इस अवॉर्ड में सम्मान पत्र के साथ 10 लाख रुपये का नकद इनाम भी दिया जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस 31 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी चंडी प्रसाद भट्ट को यह सम्मान देंगी.

मिल चुके हैं रमन मैगससे, पद्म भूषण, गांधी शांति सम्मान 

चमोली के चंडी प्रसाद भट्ट ने 1964 में गोपेश्वर में दशोली ग्राम स्वराज्य संघ की स्थापना की थी. बाद में यही संगठन चिपको आंदोलन का मुख्य सूत्रधार बना था. इससे पहले भट्ट को 1982 में कम्युनिटी लीडरशिप के लिए रमन मैगससे सम्मान और 2005 में पद्म भूषण सम्मान हासिल हो चुके हैं. उन्हें 2014 में गांधी शांति सम्मान भी मिला है.

इस सममान की सलाहकार समिति के सदस्य सचिव मोतीलाल वोरा ने कहा, “इंदिरा गांधी के दिल के लिए सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने की भावना को मजबूत करने के लिए कांग्रेस ने अपनी स्थापना के शताब्दी वर्ष में ‘राष्ट्रीय एकता के लिए इंदिरा गांधी सम्मान’ की स्थापना की थी ताकि इस काम में असाधारण काम करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं की पहचान की जा सके”.

ये भी देखें: 

चंडी प्रसाद भट्ट को मिला गांधी शांति पुरस्कार

दिल्ली में चिपको आंदोलन दिखेंगे सकारात्मक परिणामः चंडी प्रसाद भट्ट 

Tags: Chandi Prasad Bhatt, Indira Gandhi, Uttarakhand news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें