पिथौरागढ़ उपचुनाव: जल्द हो सकता है प्रत्याशियों के नामों का ऐलान...

उत्तराखंड में पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

News18 Uttarakhand
Updated: September 10, 2019, 10:31 AM IST
पिथौरागढ़ उपचुनाव: जल्द हो सकता है प्रत्याशियों के नामों का ऐलान...
उत्तराखंड में पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Uttarakhand
Updated: September 10, 2019, 10:31 AM IST
देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) के वित्त मंत्री (Finance Minister) प्रकाश पंत (Prakash Pant) के निधन के बाद पिथौरागढ़ विधानसभा सीट (Pithoragarh Assembly Seat) खाली हो गई है. अब इस सीट पर होने वाले उपचुनाव (by election) को लेकर मुख्य निर्वाचन आयोग (Chief Election Commission) ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. साथ ही चुनाव में इस्तेमाल होने वाले ईवीएम (Electronic voting machines) का अलॉटमेंट (Allotment) भी कर दिया गया है. उपचुनाव की घोषणा होते ही राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशी के नाम भी जल्द ही घोषित कर देंगे.

6 महीने के अंदर होना है इस सीट पर उपचुनाव

गौरतलब है कि कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के निधन के बाद इस खाली हुई सीट पर निधन तिथि से 6 महीने के अंदर यानी नवंबर 2019 से पहले उपचुनाव कराकर पिथौरागढ़ विधानसभा सीट को भरना है. ऐसे में नवंबर लास्ट तक चुनाव सम्पन्न होने की संभावना है.

उपचुनाव-by election
पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर नवंबर लास्ट तक चुनाव सम्पन्न हो सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)


इधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि पिथौरागढ़ में होने वाले उपचुनाव के लिए ईवीएम (EVM) उत्तर प्रदेश के बरेली (Bareilly) से आएगी, जिसे भेजने के लिए वहां के डीओ ने तैयारी कर ली है. उन्होंने कहा कि ईवीएम के देहरादून (Dehradun) पहुंचने के बाद इसकी फर्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) की जाएगी. इसके बाद पिथौरागढ़ विधानसभा के जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट को ईवीएम संबंधी प्रशिक्षण (Training) दिया जाएगा.


उम्मीदवार का चयन केंद्रीय नेतृत्व करेगा- BJP


Loading...

मामले में बीजेपी प्रदेश मीडिया प्रभारी देवेंद्र भसीन (BJP state media incharge Devendra Bhasin) ने कहा कि बीजेपी पिथौरागढ़ उपचुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. उम्मीदवार का चयन केंद्रीय नेतृत्व करेगा. इसके बाद प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी जाएगी.


तारीख का ऐलान होते ही कांग्रेस करेगी उम्मीदवार की घोषणा


इधर, कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना (Congress state vice president Suryakant Dhasmana) ने कहा कि पिथौरागढ़ उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर है. उपचुनाव के तारीख की घोषणा होते ही कांग्रेस के उम्मीदवार की घोषणा कर दी जाएगी.


ये भी पढ़ें:- पिथौरागढ़ उपचुनाव: क्या स्व. प्रकाश पंत के परिवार से होगा बीजेपी प्रत्याशी ?


ये भी पढ़ें:- छात्रसंघ चुनाव:एबीवीपी और बागी छात्र संगठन के बीच झड़प, पुलिस ने भांजी लाठियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 10:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...