अपना शहर चुनें

States

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा मामला: UKSSSC का बड़ा फैसला, 7 सेंटर्स पर अब दोबारा होंगे एग्जाम

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा को लेकर UKSSSC ने बड़ा फैसला लिया है. (File)
फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा को लेकर UKSSSC ने बड़ा फैसला लिया है. (File)

Uttarakhand Forest Guard Recruitment Exam: बड़ा फैसला लेते हुए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में नकल की शिकायत वाले सेंटर्स पर दोबारा परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है. 14 फरवरी 2021 को एग्जाम हरिद्वार (Haridwar) के ही 7 सेंटर्स पर करवाए जाएंगे.

  • Share this:
देहरादून: फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा (Forest Guard Recruitment Exam 2020) को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है. अब 7 सेंटर्स पर दोबारा से परीक्षा  करवाए जाने की तैयारी है. जिन सेंटर्स पर नकल की शिकायत थी वहां अब दोबारा से एग्जाम होंगे. दरअसल, इस पूरी भर्ती प्रक्रिया में 57 कैंडिडेट की शिकायत मिली थी, जिनमें से 47 की पहचान हो गई थी. मगर 10 कैंडिडेट की पहचान नहीं हो पाई थी. ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हुए इसमे कैंडिडेट ने नकल की थी , जिसकी एसआईटी (SIT) जांच भी हुई.

पिछले 1 साल  से इस परीक्षा रिजल्ट को 10 कैंडिडट्स न मिल पाने की वजह से जारी नहीं किया जा सका है. अब उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए 7 सेंटर्स पर 2946 कैंडिडेट के लिए दोबारा से परीक्षा करवाने का फैसला लिया है जो कि 14 फरवरी को होना हैं. यह सभी सेंटर्स हरिद्वार के हैं.





परीक्षा में ब्लूटूथ से हुई थी नकल
16 फरवरी 2020 को फॉरेस्ट गार्ड के 1219 पदों पर भर्ती परीक्षा करवाई गई थी जिसमें परीक्षा के दिन ही आंसर शीट की कॉपी लीक हो गई थी. इसके बाद परीक्षा की सुचिता पर सवाल उठे थे. मामले में जब जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि इस एग्जाम में ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर नकल की गई थी. इसके बाद आयोग ने परीक्षा निरस्त ना करते हुए एसआईटी को पूरे मामले की जांच सौंप दी थी. एसआईटी जांच में 57 कैंडिडेट की संलिप्तता पाई गई, जिसमें से 47 की पहचान कर ली गई. वहीं 10 कैंडिडेट अब भी पुलिस की पहुंच से दूर हैं.

ये भी पढ़ें: Uttarakhand Assembly Election: 70 सीटों पर 71 घोषणा पत्र, ये है 2022 के लिए आम आदमी पार्टी की तैयारी

ऐसे में आयोग ने फैसला लेते हुए एग्जाम रिजल्ट में पारदर्शिता बनी रहे इसलिए जिन सेंटर्स पर गड़बड़ी की शिकायत आई थी वहां पर परीक्षा दोबारा करवाने का फैसला ले लिया है. 14 फरवरी 2021 को एग्जाम हरिद्वार के ही 7 सेंटर्स पर करवाए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज