लाइव टीवी

हरीश रावत का कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पद से इस्तीफ़ा, राहुल के अध्यक्ष बने रहने की मांग

News18 Uttarakhand
Updated: July 4, 2019, 12:26 PM IST
हरीश रावत का कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पद से इस्तीफ़ा, राहुल के अध्यक्ष बने रहने की मांग
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया

'पार्टी के लिए समर्पित भाव से काम करने के लिए मेरी स्थिति के लोगों के लिए पद आवश्यक नहीं है'.

  • Share this:
राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने के फैसले पर कायम रहने का असर अब कांग्रेस में दिखने लगा है. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया. अपने ट्विटर हैंडल पर उन्होंने इसका ऐलान किया. इस्तीफ़ा देते हुए उन्होंने मांग की कि राहुल गांधी को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहना चाहिए ताकि 2024 में बीजेपी का मुक़ाबला किया जा सके.

'कमी स्वीकारी'

हरीश रावत ने अपनी पोस्ट में लिखा है, ‘लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की हार और संगठनात्मक कमज़ोरी के लिए हम पदाधिकारीगण उत्तरदायी हैं. असम में पार्टी अपेक्षित स्तर का प्रदर्शन न कर पाने के लिए प्रभारी के रूप में मैं उत्तरदायी हूं. मैंने अपनी कमी को स्वीकारते हुए अपने महामंत्री के पद से  पूर्व में ही त्यागपत्र दे दिया है.’

उन्होंने आगे लिखा है, ‘पार्टी के लिए समर्पित भाव से काम करने के लिए मेरी स्थिति के लोगों के लिए पद आवश्यक नहीं है लेकिन प्रेरणा देने वाला नेता आवश्यक है. प्रेरणा देने की क्षमता केवल श्री राहुल गांधी जी में है, उनके हाथ में बागडोर रहे तो यह संभव है कि हम 2022 में राज्यों में हो रहे चुनाव में वर्तमान स्थिति को बदल सकते हैं और 2024 में भाजपा और श्री नरेंद्र मोदी को परास्त कर सकते हैं. इसलिए लोकतांत्रिक शक्तियां व सभी कांग्रेसजन श्री राहुल जी को कांग्रेस अध्यक्ष देखना चाहते हैं.’

हरीश रावत के इस कदम के बाद उत्तराखंड कांग्रेस की राजनीति में हलचल मचना तय माना जा रहा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि कांग्रेस में इस्तीफ़ों की होड़ मच सकती है.

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 11:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...