होम /न्यूज /उत्तराखंड /Dehradun: चार मंजिला 'मॉडर्न दून लाइब्रेरी' तैयार, किताबों के शौकीनों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Dehradun: चार मंजिला 'मॉडर्न दून लाइब्रेरी' तैयार, किताबों के शौकीनों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Modern Doon Library Dehradun: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में मॉडर्न दून लाइब्रेरी तैयार हो चुकी है. चार मंजिला इस इम ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- हिना आज़मी

    देहरादून. अगर आप उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में रहते हैं और पढ़ने का शौक रखते हैं, तो आपके लिए देहरादून शहर में मॉडर्न दून लाइब्रेरी (Modern Doon Library Dehradun) तैयार हो चुकी है. जल्द यह पाठकों के लिए खोल दी जाएगी. देहरादून स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत परेड ग्राउंड के नजदीक लैंसडाउन चौक पर यह लाइब्रेरी बनाई गई है. चार मंजिला इस इमारत में किताबें, अखबार, मैगजीन्स के साथ-साथ ई-रीडिंग की व्यवस्था भी होगी.

    मॉडर्न दून लाइब्रेरी बनाने का काम 15 नवंबर 2019 को शुरू किया गया था. 3000 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनी इस लाइब्रेरी में 500 से 600 पाठकों के बैठने की व्यवस्था की गई है. इसे बनाने के लिए करीब 13 करोड़ रुपये का बजट मिला था. वहीं, मॉडर्न दून लाइब्रेरी को उच्च तकनीक से युक्त बनाया गया है. इसमें ई-रीडिंग की सुविधा के साथ-साथ कई विषयों की पुस्तकें, समाचार पत्र और पत्रिकाएं उपलब्ध होंगी.

    आजकल के दौर में छोटे बच्चे जो मोबाइल गेम में लगे रहते हैं, उनके अंदर किताबों के प्रति आकर्षण पैदा करने के लिए इस लाइब्रेरी में कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इस बीच बच्चों के लिए यहां स्‍पेशल किड्स जोन भी बनाया गया है.

    लाइब्रेरी खुलने से खुश हैं देहरादूनवासी
    देहरादून निवासी रुद्रांश का कहना है कि उन्हें किताबें पढ़ना बहुत अच्छा लगता है. वह इस लाइब्रेरी के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने इतनी बड़ी लाइब्रेरी कहीं नहीं देखी है, जहां कई तरह की किताबें उन्हें पढ़ने के लिए मिलेंगी. वहीं, मिथिला का कहना है कि भले ही हम डिजिटल की दुनिया में जी रहे हो लेकिन हमें अगर पुराना इतिहास जानना है, तो हमें किताबों से जुड़े रहना होगा. देहरादून में बनी इस लाइब्रेरी से हम लोगों को किताबों से जुड़ने का मौका मिलेगा .यह सरकार द्वारा की गई अच्छी पहल है.

    स्मार्ट सिटी की सीईओ और देहरादून की जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि मॉडर्न दून लाइब्रेरी का काम पूरा हो चुका है. अब इसमें किताबों को शिफ्ट किया जा रहा है. मैनेजमेंट का काम पूरा होते ही इसे शुरू कर दिया जाएगा.

    कैसे पहुंच सकते हैं मॉडर्न दून लाइब्रेरी?
    अगर आप देहरादून की सबसे बड़ी लाइब्रेरी ‘मॉडर्न दून लाइब्रेरी’ जाना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले देहरादून के परेड ग्राउंड जाएं, जहां लैंसडाउन चौक पर यह लाइब्रेरी स्थित है. यहां शेयरिंग ऑटो की मदद से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है.

    Modern Doon Library Dehradun

    Tags: Dehradun news, Uttarakhand news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें