Home /News /uttarakhand /

fri forest research institute is best location for bollywood film shooting paan singh tomar localuk nodark

Dehradun: अंग्रेजों ने बनाई थी FRI की खूबसूरत इमारत, शूटिंग के लिए खिंचे चले आते हैं फिल्ममेकर्स

Forest Research Institute Dehradun: वैश्विक धरोहर के रूप में देहरादून में स्थित फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ग्रीक रोमन भवन निर्माण शैली में बना हुआ है. इसका परिसर करीब 7 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला है. वहीं, यहां स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2, पान सिंह तोमर, कृष्णा कॉटेज समेत तमाम बॉलीवुड फिल्‍म की शूटिंग हो चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

    (रिपोर्ट-हिना आज़मी)

    देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (Forest Research Institute Dehradun) वैश्विक ऐतिहासिक धरोहर होने के साथ-साथ मशहूर पर्यटन स्थल भी है. यह इमारत न सिर्फ आम जनता को आकर्षित करती है बल्कि फिल्ममेकर्स को भी यहां खींच लाती है. एफआरआई परिसर में कई सुपरहिट बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. यहां दुनियाभर के पेड़-पौधों पर शोध किए जाते हैं, इसलिए यह पर्यावरण और अनुसंधान के संदर्भ में भी बहुत महत्वपूर्ण इमारत है.

    ब्रिटिश भारत के पहले इंस्पेक्टर जनरल ऑफ फॉरेस्ट डॉक्टर डाइट्रीच ब्रैंडिस थे. उन्हीं के सुझाव पर साल 1878 में रेंजरों को प्रशिक्षण देने के लिए देहरादून में एक स्कूल खोला गया. ब्रिटिश सरकार के अधीन इस स्कूल का नाम इंपीरियल फॉरेस्ट स्कूल था. साल 1900 तक आते-आते इंपीरियल फॉरेस्ट स्कूल अपने बेहतरीन प्रदर्शन से मशहूर हो चुका था.

    1896 में स्कूल में एक शोध विभाग और जोड़ दिया गया, जिसके बाद उसका नाम इंपीरियल फॉरेस्ट रिसर्च कॉलेज हो गया. वहीं 5 जून यानी पर्यावरण दिवस के दिन साल 1906 में देश के वानिकी अनुसंधान को बढ़ाने के लिए ब्रिटिश सरकार ने इंपीरियल फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट देहरादून की स्थापना की, जिसके मुखिया को प्रेसिडेंट कहा गया. 1908 तक प्रेसिडेंट ही इंस्पेक्टर जनरल ऑफ फॉरेस्ट का काम करता था, बाद में इन पदों को अलग कर दिया गया.

    आजादी के बाद मिली ये पहचान
    देश आजाद होने के बाद साल 1986 में देश की वानिकी अनुसंधान, शिक्षा और विस्तार की जरूरत के मद्देनजर संगठन के रूप में भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद का गठन किया गया. इसे केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय के तहत स्वायत्त परिषद घोषित कर सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत एक सोसाइटी के रूप में रजिस्टर कर दिया गया.

    फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट मौजूदा समय में भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद राष्ट्रीय वानिकी अनुसंधान प्रणाली में देश की सर्वोच्च निकाय है. 1991 में वन अनुसंधान संस्थान को यूजीसी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सिफारिशों पर इसे डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त हुआ.

    किस शैली में बना है फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट?
    वैश्विक धरोहर के रूप में देहरादून में स्थित फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ग्रीक रोमन भवन निर्माण शैली में बना हुआ है. एफआरआई परिसर करीब 7 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला है. इसका डिजाइन सीजी ब्लूमफील्ड ने तैयार किया था. यह इमारत तब 90 लाख की लागत के साथ 7 साल में बनकर तैयार हुई थी, जिसका निर्माण सरदार रणजीत सिंह के तत्वधान में हुआ था.

    FRI में अब तक हुई दर्जनों फिल्मों की शूटिंग
    एफआरआई की खास बनावट और खूबसूरत लोकेशन के चलते फिल्ममेकर यहां खिंचे चले आते हैं. फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में अब तक कई बॉलीवुड और साउथ फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. वरुण धवन, आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा के करियर की पहली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर भी यहीं शूट हुई थी. इसके अलावा स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2, कमरा नंबर 404, पान सिंह तोमर, कृष्णा कॉटेज, रहना है तेरे दिल में, दिल्ली खबर, डियर डैडी, महर्षि, यारा जीनियस और सलामी जैसी फिल्मों की शूटिंग भी यहां हो चुकी है.

    Forest Research Institute Dehradun

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर