होम /न्यूज /उत्तराखंड /घट जाएगी कुमाऊं-गढ़वाल की दूरी... काठगोदाम से देहरादून का ट्रेन का सफ़र होगा 6 घंटे में पूरा

घट जाएगी कुमाऊं-गढ़वाल की दूरी... काठगोदाम से देहरादून का ट्रेन का सफ़र होगा 6 घंटे में पूरा

उत्तराखंड की रेल परियोजनाओं को लेकर राज्य के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाक़ात की. (फ़ाइल फ़ोटो)

उत्तराखंड की रेल परियोजनाओं को लेकर राज्य के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाक़ात की. (फ़ाइल फ़ोटो)

उत्तराखंड की रेल परियोजनाओं को लेकर राज्य के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाक़ात की है.

    कुमाऊं (Kumaun) से गढ़वाल (Garhwal) की दूरी जल्द ही कम होने जा रही है. काठगोदाम (Kathgodam) से देहरादून (Dehradun) के बीच की जल्द का सफ़र सिर्फ़ 6 घन्टे में पूरा हो जाएगा. उत्तराखड़ में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर (Rail Infrastructure in Uttarakhand) के विकास पर रेल मंत्रालय (Railway Ministry) जल्द की समीक्षा बैठक करने वाला है, जिसकी अध्यक्षता खुद रेल मंत्री (Railway Minister) करेंगे. उत्तराखंड की रेल परियोजनाओं (Rail Projects of Uttarakhand) को लेकर राज्य के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी (Rajya Sabha MP Anil Baluni) ने रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) से मुलाक़ात की. बता दें कि अभी काठगोदाम से देहरादून के बीच की दूरी तय करने में 8 से 10 घण्टे का समय लगता है.

    इस नई रेललाइन से पड़ेगा फ़र्क 

    काशीपुर और धामपुर के बीच 58 किलोमीटर लंबी रेललाइन का निर्माण प्रस्तावित है. इस रेल लाइन का सर्वे 2013-14 में ही पूरा हो चुका है लेकिन अब तक इसके काम को पुरा नही किया जा सका है. इस रेललाइन यानी काशीपुर से धामपुर के बीच रेललाइन के बन जाने के बाद काठगोदाम से देहरादून जाने वाली ट्रेनें रामपुर और मुरादाबाद न जाकर सीधे नई रुट से लालकुआं से बाजपुर-काशीपुर-धामपुर-नगीना से देहरादून आएंगी और जाएंगी. इससे लोगों को तकरीबन 2 घंटे कम फायदा होगा.

    बलूनी ने की जल्द निर्माण की अपील 

    राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाक़ात में अपील की है कि इस रेल लाइन को जल्द से जल्द पूरा किया जाए. रेल मंत्री ने इसे जल्द पूरा कराने का भरोसा दिया है. बता दें कि इस प्रस्तावित रेल लाइन परियोजना की लागत करीब 1700 करोड़ रुपये है.

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने न सिर्फ़ इस रेल परियोजना पर जल्द काम शुरु करवाने का भरोसा दिया बल्कि उत्तराखड राज्य की दूसरी रुकी हुई रेल परियोजना की समीक्षा के लिए जल्द एक बड़ी बैठक करने का फैसला किया है. बैठक दिल्ली में जल्द होने वाली है, जिसमें रेलमंत्री राज्य की सभी रुकी हुई परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे.

    ये भी देखें: 

    बदल गया है देहरादून से आने-जाने वाली ट्रेनों का टाइम, यहां देखें नया टाइम टेबल

    भारतीय रेलवे ने 4 धाम यात्रा को रेल नेटवर्क से जोड़ने का लिया निर्णय, ये होंगे नए स्‍टेशन 

    Tags: Anil Baluni, Dehradun news, Indian railway, Piyush goyal, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें