लाइव टीवी

उत्‍तराखंड: छात्रों के विरोध पर झुकी सरकार, 10,000 से ज़्यादा छात्रों को वापस की जाएगी बढ़ी हुई फ़ीस

Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: November 20, 2019, 11:35 AM IST
उत्‍तराखंड: छात्रों के विरोध पर झुकी सरकार, 10,000 से ज़्यादा छात्रों को वापस की जाएगी बढ़ी हुई फ़ीस
फ़ीस वृद्धि के विरोध में आंदोलन का प्रतिफल गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को मिल गया है. कॉलेज बढ़ी हुई फ़ीस वापस करेंगे.

गढ़वाल विश्‍वविद्यालय (Garhwal University) ने फीस बढ़ा दी थी, जिसके बाद छात्र विरोध पर उतर आए. उत्‍तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने उनकी बात मानते हुए बढ़ी हुई फीस वापस करने का आदेश दिया है.

  • Share this:
देहरादून. 10,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स के विरोध (Students Protest) के आगे सरकार को झुकना पड़ा और गढ़वाल विश्वविद्यालय (Garhwal University) को बढ़ी हुई फ़ीस पर अपना आदेश वापस लेना पड़ा है. विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेज अब 10,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स को बढ़ी हुई फ़ीस (increased fees) के 1200 रुपये वापस करेंगे. हालांकि, आयुर्वेद कॉलेज (Ayurved college ) के छात्रों को राहत मिलेगी या नहीं, यह साफ नहीं है.

निजी कॉलेजों पर चुप्‍पी 
गढ़वाल विश्वविद्यालय से जुड़ा मामला सरकारी था तो सुलझ गया, लेकिन 80 करोड़ रुपये वसूलने वाले प्राइवेट आर्युवेद कॉलेज चुप हैं, जिन्होंने 80,000 से बढ़ाकर सालाना फ़ीस 2.15 लाख रुपये कर दी. प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धन सिंह रावत कहते हैं कि मामले का हल बातचीत से निकलेगा. आयुर्वेद कॉलेज के स्टूडेंट्स के धरने को कांग्रेस खुलकर समर्थन दे रही है और सरकार के बयान पर ही सवाल खड़े कर रही है. कांग्रेस नेता गणेश गोदियाल कहते हैं कि अगर बात स्टूडेंट्स को ही करनी है तो सरकार क्या करेगी?

आयुर्वेद छात्रों को धमकी 

आयुर्वेद स्टूडेंट्स के धरने को 50 दिन हो चुके हैं, लेकिन मोटी फ़ीस वसूलने वाले कॉलेज मालिकों ने इनकी कोई सुध नहीं ली है. इस पर गौर करने के बजाय एक ि‍निजी कॉलेज के मालिक का वीडिया जरूरी वायरल हुआ है, जिसमें आंदोलन कर रहे छात्रों को धमकी दी गई है. हालांकि, ये छात्र हार मानने को तैयार नहीं हैं और उन्हें उम्मीद है कि एक दिन सरकार कॉलेज मालिकों पर कार्रवाई ज़रूर करेगी और इन्हें बढ़ी हुई फ़ीस वापस मिलेगी.

ये भी देखें: 

जब नेताओं के हैं कॉलेज तो फ़ीस कम कौन करेगा और क्यों करेगा?
Loading...

फ़ीस कर दी 3 गुना, कोर्ट के आदेश को नहीं सुना... आयुर्वेद विवि, 13 कॉलेजों को हाईकोर्ट का नोटिस

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 10:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...