Home /News /uttarakhand /

Gen. Bipin Rawat Demise: पूरी उत्तराखंड कैबिनेट पहुंचेगी दिल्ली! राज्य में तीन दिन राजकीय शोक

Gen. Bipin Rawat Demise: पूरी उत्तराखंड कैबिनेट पहुंचेगी दिल्ली! राज्य में तीन दिन राजकीय शोक

जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस थे.

जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस थे.

Uttarakhand Mourning : हेलीकॉप्टर क्रैश (Chopper Crash) में भारतीय सेना के पहले ​सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat), उनकी पत्नी और 11 अन्य के निधन के बाद उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी (Pushkar Singh Dhami) ने 9 से 12 दिसंबर की अवधि में राजकीय शोक का ऐलान किया. रावत के आकस्मिक निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताते हुए धामी ने कहा कि उनके अमूल्य योगदान को देश हमेशा याद रखेगा. उत्तराखंड के कई नेताओं (Uttarakhand Leaders) और प्रमुख व्यक्तित्वों ने रावत को श्रद्धांजलि देते हुए उनसे जुड़ी यादें भी साझा कीं. VIDEO में देखें उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Govt) की घोषणा और भावभीनी अंतिम विदाई.

अधिक पढ़ें ...

    देहरादून. वायु सेना का चॉपर क्रैश होने से देश के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और 11 अन्य के देहावसान के बाद देश भर में शोक की लहर है. उत्तराखंड में शोक का प्रमुख कारण यही है कि जनरल रावत राज्य की मिट्टी से ही ताल्लुक रखते थे. उनके निधन के बाद उत्तराखंड सरकार ने राज्य में तीन दिनों के राजकीय शोक का ऐलान करते हुए कहा है कि इस दौरान कोई समारोह या आयोजन नहीं किए जाएंगे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह घोषणा कर जनरल रावत व अन्य दिवंगतों के प्रति भावभीनी श्रद्धां​जलि दी. वहीं न्यूज़18 संवाददाता अमित पांडेय के ताज़ा अपडेट के मुताबिक गुरुवार शाम को उत्तराखंड की पूरी कैबिनेट दिल्ली पहुंच सकती है.

    धामी ने ट्विटर पर लिखा, ‘देश के चीफ़ ऑफ डिफ़ेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत जी के निधन से पूरे भारतवर्ष में शोक की लहर है. उत्तराखण्ड सरकार ने पुण्य आत्माओं को श्रद्धांजलि देते हुए प्रदेश में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है.’ उन्होंने आगे लिखा, ‘इस दौरान सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज अर्धनत रहेगा व किसी प्रकार के सरकारी समारोह का आयोजन नहीं होगा.’ उत्तराखंड के सभी प्रमुख नेताओं और व्यक्तित्वोंं ने जनरल रावत को श्रद्धांजलि दी. पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने भी लिखा कि उन्होंने गुरुवार के अपने सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए.

    हरीश रावत और गोदियाल जाएंगे दिल्ली
    रावत ने अपने पोस्ट में लिखा, ‘भारत की महान सैन्य परंपरा के ध्वजवाहक पर हम सबको गर्व है… हमें व सारे देश को गहरा आघात लगा है. उनके पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत जी भी तीसरी जनरेशन में सेना में थे, एक गौरवशाली सैन्य अधिकारी रहे और उप थल सेनाध्यक्ष रहे. हमारे उनसे घनिष्ठ पारिवारिक रिश्ते थे. देश की इस महान दु:ख की घड़ी में जनरल बिपिन रावत का जाना उत्तराखंड के लिए एक पारिवारिक त्रासदी भी है.’

    यही नहीं, जनरल रावत की अंत्येष्टि में शरीक होने और दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए हरीश रावत दिल्ली जाएंगे. न्यूज़18 संवाददाता के इनपुट के मुताबिक रावत की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए शुक्रवार को हरीश रावत के साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल भी उत्तराखंड से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

    गौरतलब है कि बुधवार को तमिलनाडु में भारतीय वायु सेना के एक चॉपर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद उसमें सवार जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका_रावत, ब्रिगेडियर एल.एस. लिद्दर, ले. क. हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार, लांस नायक बी. साई तेजा, हवलदार सतपाल और टेक्निकल टीम के अन्य सदस्यों का भी निधन हो गया. इस खबर के बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई.

    Tags: Bipin Rawat, CDS General Bipin Rawat, GEN Bipin Rawat Passes Away, Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand Government, Uttarakhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर