सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए कस लो कमर... विज्ञापन निकलने शुरु, कल से यहां करें आवेदन
Dehradun News in Hindi

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए कस लो कमर... विज्ञापन निकलने शुरु, कल से यहां करें आवेदन
मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने बड़ी संख्या में नौकरियां निकाली हैं.

ये विज्ञापन पहले फरवरी में निकाले गए थे लेकिन कोविड-19 संक्रमण की वजह से इन्हें स्थगित कर दिया गया था.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में सरकारी नौकरी करने का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए ख़ुशख़बरी है. लॉकडाउन में राहत मिलने के साथ ही राज्य में सरकारी नौकरियों के लिए विज्ञापन निकलने शुरु हो गए हैं. उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 'समूह ग' (Group C) की एक हज़ार से ज़्यादा नौकरियों के लिए फिर से विज्ञापन दिए हैं. दरअसल ये विज्ञापन फरवरी में निकाले गए थे लेकिन कोविड-19 संक्रमण फैलने की वजह से लगे लॉकडाउन में इन्हें स्थगित कर दिया गया था. सरकारी नौकरी करने के उत्तराखंड के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी बात यह भी है कि इनके अलावा USSSC करीब 4000 नौकरियों के विज्ञापन भी जल्द ही निकालेगा.

पहले भी निकले थे विज्ञापन

USSSC के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि फरवरी-मार्च में आयोग ने 3 भर्ती विज्ञापन प्रकाशित किए थे जिनके ज़रिए 1016 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरु की गी थी. मार्च में कोरोना वायरस, कोविड-19, फैलने की वजह से लॉकडाउन लगने पर इस भर्ती प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था.



अब चूंकि सरकार ने सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के साथ ही सरकारी कार्यालय भी खोलने की अनुमति दे दी और और स्थानीय स्तर पर यात्रा को भी खोल दिया गया इसलिए अब भर्ती प्रक्रिया फिर शुरु की जा रही है. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए तीनों विज्ञप्तियों में आवेदन का समय एक हफ़्ते बढ़ाया जा रहा है.
इन पदों के लिए करें अप्लाई

बडोनी के अनुसार पशुधन प्रसार अधिकारी के 120 पदों, अधिदर्शक/प्रदर्शक (रेशम) के 26 पदों और निरीक्षक (रेशम) के 3 पदों के लिए 27 जून तक आवेदन किया जा सकता है. इन 149 पदों के अलावा कनिष्ठ अभियंता (सिविल) के 121 पदों पर 29 जून तक आवेदन किया जा सकता है.

22 जुलाई तक विभिन्न विभागों में इंटरमीडिएट स्तर तक के 746 पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है. ये पद हैं डाटा एंट्री ऑपरेटर, कनिष्ठ सहायक, कनिष्ठ सहायक सह डाटा एंट्री ऑपरेटर के.

आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट (http://sssc.uk.gov.in/) से इस बारे में अपडेट ले सकते हैं.

सिर्फ़ उत्तराखंड के मूल निवासी करें आवेदन

बता दें कि उत्तराखंड में 'समूह ग' की नौकरियों पर आरक्षण लागू है यानी इन नौकरियों के लिए सिर्फ़ उत्तराखंड के युवा ही आवेदन कर सकते हैं. संतोष बडोनी के अनुसार 'समूह ग' की नौकरी के लिए आवेदन करने की शर्त में अभ्यर्थी का उत्तराखंड का मूल निवासी होना और उसका यहीं से आधारभूत शिक्षा ग्रहण किया होना ज़रूरी है.

तो 'समूह ग' की नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास उत्तराखंड का मूल निवास प्रमाण पत्र होना ज़रूरी है. इसके अलावा दसवीं और बारहवीं भी उत्तराखंड से ही की होनी चाहिए. हालांकि कोरोना संकट की वजह से अपने घर लौटे प्रवासियों में भी बड़ी संख्या में ऐसे युवा हो सकते हैं जो इन शर्तों को पूरा कर रहे हों. इसके अलावा प्रदेश के रहवासियों के लिए तो यह मौका है ही.

अभी और नौकरियां निकलेंगी

संतोष बडोनी ने बताय कि आयोग को इन नौकरियों के अलावा करीब 4000 और रिक्त पदों के लिए विभिन्न विभागों से भर्तियां करने के आवेदन मिल चुके हैं. विभाग जल्द ही बाकी नौकरियों के लिए भी विज्ञापन जारी करेगा.

इसका अर्थ यह हुआ कि सरकारी नौकरी करने के इच्छुक उत्तराखंड के युवाओं के लिए यह मौका तैयारियों में जुट जाने का है.

ये भी देखें: 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज