GMVN कह रहा है पीएम नरेंद्र मोदी को शुक्रिया... जिस गुफ़ा में ध्यान लगाया था वह चल रही लगातार बुक

गुफा में ध्यान करने का आकर्षण बढ़ता देख पर्यटन विभाग एक और ध्यान गुफा बनाने की तैयारी कर रहा है.

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: September 13, 2019, 1:10 PM IST
GMVN कह रहा है पीएम नरेंद्र मोदी को शुक्रिया... जिस गुफ़ा में ध्यान लगाया था वह चल रही लगातार बुक
लोकसभा चुनाव 2019 का प्रचार अभियान खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ मेंएक गुफा में ध्यान लगाया था. (फ़ाइल फ़ोटो)
Sunil Navprabhat
Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: September 13, 2019, 1:10 PM IST
केदारनाथ स्थित रुद्रा योग गुफा में 24 अक्टूबर तक बुकिंग फुल चल रही है. 18 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा के इस गुफा में एक रात बिताने के बाद से अब तक 67 लोग इस गुफा में योग ध्यान कर चुके हैं. इससे जीएमवीएन को अब तक एक लाख रुपये की आय हो चुकी है. गुफा में एक रात बिताने का 1500 रुपए रखा गया है तो सुबह 6 बजे से और शाम 6 बजे तक 12 घंटे बिताने के लिए 990 रुपये चुकाने होते हैं. इस गुफा में बिजली-पानी जैसी बेसिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं और सुरक्षा के लिए एक वॉकी-टॉकी भी रखा गया है. जीएमवीएन का एक कर्मचारी भी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रहता है.

पीएम नरेंद्र मोदी की ध्यान गुफा 

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 का प्रचार अभियान खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुंचे थे. अपनी केदारनाथ यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने वहां की एक गुफा में ध्यान लगाया था, जिसके लिए उनकी यात्रा खास तौर पर चर्चित हुई थी. पीएम मोदी की इस यात्रा के बाद केदारनाथ पहुंचने वाले दूसरे यात्री भी उनकी राह पर बढ़ने लगे.

केदारनाथ गुफा में पीएम मोदी के ध्यान लगाने के बाद ऐसे लोगों की संख्या में उछाल आ गया जो गुफा में साधना कर रहे हैं. गुफा में साधना के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा है. जो लोग गुफा में रुकना चाहते हैं उन्हें अपनी बुकिंग की तारीख से दो दिन पहले गुप्तकाशी पहुंचना होता है जहां उनका मेडिकल टेस्ट होता है. इसके बाद श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं और वहां उनका दूसरी बार मेडिकल टेस्ट होता है. जिसके बाद उन्हें गुफा में अकेले रहकर साधना करने की अनुमति मिल जाती है.

एक और गुफा बनाने की तैयारी 

जीएमवीएन के महाप्रबंधक जितेंद्र कुमार ने बताया कि अब तक 67 लोग इस गुफा में योग ध्यान कर चुके हैं और गुफा में रुकने के लिए 24 अक्टूबर तक बुकिंग हो चुकी है. इस गुफा में एक समय में एक ही आदमी रुक सकता है.

गुफा में ध्यान करने का आकर्षण बढ़ता देख पर्यटन विभाग एक और ध्यान गुफा बनाने की तैयारी कर रहा है. क्योंकि रुद्र योग गुफा आधी प्राकृतिक है इसलिए दूसरी गुफा बनाने में वक्त लग रहा है. पर्यटन विभाग प्राकृतिक चट्टानों में बदलाव लाकर गुफा का निर्माण करा रहा है.
Loading...

ये भी देखें: 

जिस गुफा में PM मोदी ने लगाया था ध्यान जानिए अब क्या है उसका हाल?

केदारनाथ में तीर्थयात्रियों के लिए खोली गई ये गुफा, जानिए इस ‘मोटिवेशन केव’ से जुड़ी खास बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 1:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...