लाइव टीवी

देव भूमि में अब गूंजेगी देव भाषा... उत्तराखंड के चार कॉलजों में वेद केंद्रों की स्थापना की प्रक्रिया शुरु  

Ashish Dobhal | News18 Uttarakhand
Updated: November 26, 2019, 12:43 PM IST
देव भूमि में अब गूंजेगी देव भाषा... उत्तराखंड के चार कॉलजों में वेद केंद्रों की स्थापना की प्रक्रिया शुरु  
संस्कृत के उत्थान के लिए उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय की पहल पर शासन ने चार वेद केंद्रों की स्थापना की तैयारी कर ली है.

संस्कृत के उत्थान के लिए शासन ने एक 7 सदस्य समिति बनाई है जिसने रुद्रप्रयाग (Rudraprayag), जोशीमठ (Joshimath), उत्तरकाशी (Uttarkashi) और ऋषिकेश (Rishikesh) के महाविद्यालयों में वेद केंद्रों का प्रारूप तैयार कर लिया है.

  • Share this:
ऋषिकेश. देर आए, दुरुस्त आए... उत्तराखंड की राजभाषा संस्कृत के दिन अब बहुरने की उम्मीद बढ़ गई है. दरअसल उत्तराखंड की द्वितीय राजभाषा के रूप में संस्कृत को पहचान तो मिली लेकिन कहीं न कहीं कुछ कमी के चलते संस्कृत भाषा, वेद, कर्मकांड का अध्ययन कुछ सीमित दायरे में ही रह गया था. अब शासन ने एक समिति का गठन कर ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग, जोशीमठ और उत्तरकाशी के महाविद्यालयों में वेद केंद्रों की स्थापना शुरू कर दी है.

7 सदस्यीय कमेटी रखेगी नज़र 

संस्कृत के उत्थान के लिए उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय की पहल पर शासन ने चार वेद केंद्रों की स्थापना की तैयारी कर ली है. इसके लिए एक 7 सदस्य समिति बनाई गई है जो वेद अध्ययन केंद्रों के संचालन का लेखा-जोखा रखेगी.

इस समिति ने रुद्रप्रयाग, जोशीमठ, उत्तरकाशी और ऋषिकेश के महाविद्यालयों में वेद केंद्रों का प्रारूप तैयार कर लिया है. इससे संस्कृत शिक्षाविदों में खुशी की लहर है और वे उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के इस कदम को भाषा के प्रसार के लिए महत्वपूर्ण मान रहे हैं.

महत्वपूर्ण कदम 

ऋषिकेश प्राचीन समय से ही संस्कृत भाषा का महत्व पूर्ण केंद्र रहा है. यहां बड़ी संख्या में देश-विदेश से संस्कृत अध्ययन के लिए विद्यार्थियों का आना-जाना लगा रहता है. नेपाल, थाईलैंड, भूटान, जापान और जर्मनी के कई विद्यार्थी समय-समय पर आकर यहां शिक्षा लेते हैं.

संस्कृत महाविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र वेद केंद्रों की स्थापना को भाषा के उत्थान में महत्वपूर्ण कदम मानते हैं. छात्रों का यह भी मानना है कि इससे भविष्य में रोजगार बढ़ने की संभावनाएं भी बढ़ेंगी.
Loading...

ये भी देखें: 

उत्तराखंड के मदरसों में पढ़ाई जाएगी संस्कृत, सरकार ने दिए निर्देश

VIDEO: संस्कृत पर सरकार का जोर, मंत्री ने रिक्त पदों को भरने के दिए निर्देश 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 12:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...