लाइव टीवी

उत्तराखंड: युवाओं के लिए खुशखबरी! जल्द होगी 5 हजार पदों पर स्टाफ नर्सों की भर्ती
Dehradun News in Hindi

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: January 2, 2020, 9:37 AM IST
उत्तराखंड: युवाओं के लिए खुशखबरी! जल्द होगी 5 हजार पदों पर स्टाफ नर्सों की भर्ती
स्‍टाफ नर्स और अन्‍य पदों वैकेंसी जारी की गई है.

उत्तराखंड हेल्थ डिपार्टमेंट (Uttarakhand Health Department) से राज्य के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है. उत्तराखंड में आने वाले समय में करीब पांच हजार पदों पर नर्सों की भर्ती (Recruitment of nurses )प्रक्रिया शुरू हो सकती है.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड हेल्थ डिपार्टमेंट (Uttarakhand Health Department) से राज्य के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है. उत्तराखंड में आने वाले समय में करीब पांच हजार पदों पर नर्सों की भर्ती (Recruitment of nurses )प्रक्रिया शुरू हो सकती है. सूबे में स्वास्थ्य सेवाओं (Health services) को बेहतर करने के लिए त्रिवेंद्र सरकार (Trivandra Government) ने इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड के मानकों को लागू  करने का निर्णय लिया है. इसके तहत प्रदेश के अस्पतालों में करीब पांच हजार स्टॉफ नर्सों की जरूरत होगी. शासन ने इसके लिए हेल्थ डेपार्टमेंट को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए हैं. वर्तमान में प्रदेश भर में 1531 स्टॉफ नर्सों के स्वीकृत पदों के विपरीत मात्र 1160 पदों पर नही नर्सें कार्यरत हैं, जबकि 371 पद खाली पड़े हैं.

वर्तमान में 1160 स्टाफ नर्स कार्यरत, 371 पद खाली

नर्सो के पदों को भरने के लिए स्वास्थ्य विभाग को कम से कम से चार से पांच साल का समय लग सकता है. विभाग एक साल में एक हजार नर्सों की नियुक्ति करने को अभियान के तौर पर चलाएगा. पहले चरण में जिला अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन आईपीएचएस मानकों को पूरा करने में सबसे बड़ी अड़चन स्टाफ नर्सों कमी है. वर्तमान में 1531 स्टाफ नर्सों के स्वीकृत पदों में से 1160 नर्स ही कार्यरत है, जबकि 371 पद खाली पड़े हैं.



स्टाफ नर्सों का प्रस्ताव तैयार कर रहा विभाग



विभाग को आईपीएचएस मानकों के अनुसार पांच हजार स्टाफ नर्सों की जरूरत है. इसके लिए विभाग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, उप जिला चिकित्सालय और जिला अस्पतालों में बेड क्षमता के आधार पर स्टाफ नर्सों का प्रस्ताव तैयार कर रहा है.

यह भी पढ़ें- नए साल पर परिवार को मिली बड़ी खुशखबरी, 6 साल बाद मिला केदारनाथ आपदा में लापता बुजुर्ग

यह भी पढ़ें- रुड़की के सिविल अस्पताल में जल्द लगेगी ब्लड कंपोनेंट मशीन, मरीजों को मिलेगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 9:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading