लाइव टीवी

उत्तराखंड: एक जनवरी से सरकारी अस्पतालों में इलाज होगा मंहगा, रजिस्ट्रेशन से लेकर जांच तक बढ़ेंगे दाम
Dehradun News in Hindi

Sunil Navprabhat | News18 Uttarakhand
Updated: December 31, 2019, 9:43 AM IST
उत्तराखंड: एक जनवरी से सरकारी अस्पतालों में इलाज होगा मंहगा, रजिस्ट्रेशन से लेकर जांच तक बढ़ेंगे दाम
प्रतीकात्मक फोटो.

उत्तराखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग (health Department) के अधीन आने वाले सरकारी अस्पतालों (Government hospitals) में नए साल से इलाज (treatment) महंगा हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन से लेकर भर्ती शुल्क और तमाम जांच के लिए मरीज को दस फीसदी अधिक दाम चुकाने पड़ेंगे.

  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग (health Department) के अधीन आने वाले सरकारी अस्पतालों (Government hospitals) में नए साल से इलाज (treatment) महंगा हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन से लेकर भर्ती शुल्क और तमाम जांच के लिए मरीज को दस फीसदी अधिक दाम चुकाने पड़ेंगे, जिससे मरीजों को खासी दिक्कत होगी. वहीं राजकीय मेडिकल कॉलेज (Government Medical College) के अधीन आने वाले दून अस्पताल में इनमें फिलहाल कोई इजाफा नहीं होगा. शहर के जिला अस्पताल (पंडित दीनदयाल उपाध्याय-कोरोनेशन और गांधी शताब्दी अस्पताल) की बात करें तो ओपीडी में जांच कराने के लिए रजिस्ट्रेशन का पर्चा 17 रुपये के बजाय अब 25 रुपये में बनेगा.

मरीजों को दस फीसदी अधिक चुकाने पड़ेंगे दाम 

इसी तरह मरीजों (Patients) को अल्ट्रासाउंड के लिए 518 और एक्स रे के लिए लगभग 200 रुपए की रकम चुकानी पड़ेगी. वर्ष 2015 से मेडिकल कॉलेज अस्पताल की चिकित्सा दरों में इजाफा नहीं हुआ है, ऐसे में यहां इलाज अपेक्षाकृत सस्ता हो जाने से न सिर्फ मरीजों का दबाव बढ़ जाएगा, बल्कि इसका असर सीमित संसाधनों पर भी पड़ेगा.



रजिस्ट्रेशन फीस, जांच, वार्ड में भर्ती की दरों में होगा इजाफा



जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा ने बताया कि शासनादेश के मुताबिक, हर साल की तरह इस बार भी एक जनवरी से अस्पताल में पर्चा बनाने से लेकर विभिन्न जांचों, वार्ड में भर्ती करने और इलाज आदि की दर में फीसदी बढ़ जाएगी. साथ ही विभिन्न संयुक्त, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी रजिस्ट्रेशन से लेकर भर्ती कराने और अन्य विभिन्न जांचों का खर्च दस फीसदी बढ़ जाएगा

यह भी पढ़ें- जल्द बनेगा प्लास्टिक कचरे से ग्राफ़ीन... कुमाऊं विश्वविद्यालय ने विकसित की है तकनीक, नैनीताल में MOU साइन

यह भी पढ़ें- नए साल पर पर्यटकों के लिए तैयार है ऋषिकेश... एडवेंचर टूरिज़्म के साथ, फ़ैमिली पैकेज भी तैयार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 9:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading