विवेकानंद जयंती पर कॉलेज छात्रों को एक लाख तक का इनाम जीतने का मौका देगी सरकार, यहां जानें कैसे...

निबंध प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार एक लाख रुपये, दूसरा 75000 रुपये और तीसरा 50000 रुपये

निबंध प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार एक लाख रुपये, दूसरा 75000 रुपये और तीसरा 50000 रुपये

  • Share this:
देहरादून. 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की 158वीं जयंती है और इसे प्रदेश सरकार इसे 'युवा चेतना दिवस' के रूप में मनाने जा रही है. उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धन सिंह रावत के अनुसार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. धन सिंह रावत ने बताया कि इसमें एक लाख रुपये तक का इनाम दिया जाएगा.

नेताजी की जयंती पर दिए जाएंगे पुरस्कार

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने बताया कि इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों को निर्देश दे दिए गए हैं. सभी जिलाधिकारियों को भी युवा चेतना दिवस मनाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतियोगियों को इनाम 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर दिए जाएंगे.

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार के अनुसार) प्रथम आने वाले को एक लाख रुपये की राशि, द्वितीय को 75000 और तीसरे स्थान पर रहने वाले को 50000 रुपये की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी.

कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे मुख्यमंत्री

इसी दिन जिला मुख्यालयों पर युवाओं से रोज़गार, स्वरोजगार और राष्ट्रीय चेतना के संबंध में परिचर्चा आयोजित की जाएगी.  परिचर्चा के बाद स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पाद मुख्यमंत्री की ओर से युवाओं को प्रतीक चिन्ह के रूप में दिए जाएंगे, हालांकि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वर्चुअली प्रतिभाग करेंगे.

धन सिंह रावत ने बताया कि मंगलवार को सभी विश्वविद्यालयों के वीसी के साथ मीटिंग में भी इस पर फैसला ले लिया गया था. उनका कहना है कि युवा देश की ताकत हैं और इसकी शुरुआत वह यूनिवर्सिटी और कॉलेज से ही करने जा रहे हैं इसीलिए सभी बच्चों को प्रेरित किया जाएगा कि वह 12 से 23 जनवरी के बीच में ब्लड डोनेशन कैंप में भी हिस्सा लें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.