12 ज़िलों की ग्राम पंचायतों का कार्यकाल आज ख़त्म, कल से प्रशासक देखेंगे काम-काज

सरकार ने पंचायती राज एक्ट में संशोधन किया है. इसके मुताबिक जिस व्यक्ति के 2 से ज़्यादा बच्चे होंगे वह चुनाव नहीं लड़ पाएगा.

Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: July 15, 2019, 10:40 AM IST
12 ज़िलों की ग्राम पंचायतों का कार्यकाल आज ख़त्म, कल से प्रशासक देखेंगे काम-काज
हरिद्वार ज़िले को छोड़कर राज्य के सभी 12 जिलों की ग्राम पंचायतों का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है और आज से 7,657 ग्राम पंचायतें प्रशासकों के हवाले हो जाएंगी.
Deepankar Bhatt
Deepankar Bhatt | News18 Uttarakhand
Updated: July 15, 2019, 10:40 AM IST
हरिद्वार ज़िले को छोड़कर राज्य के सभी 12 जिलों की ग्राम पंचायतों का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है और आज से 7,657 ग्राम पंचायतें प्रशासकों के हवाले हो जाएंगी. अगले 6 महीने ग्राम पंचायतों का काम प्रशासक संभालेंगे हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि 6 महीने से पहले पंचायत चुनाव हो जाएंगे. अगस्त में क्षेत्र पंचायत और ज़िला पंचायतों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. फिर उन्हें भी प्रशासकों के हवाले किया जाएगा.

कानून में संशोधन

हरिद्वार ज़िले में पंचायत चुनाव बाकी ज़िलों से एक साल पीछे चल रहा है. हरिद्वार में कुल 308 ग्राम पंचायतें हैं जिनका कार्यकाल साल 2020 में पूरा होगा और चुनाव अगले साल होंगे. उत्तराखंड में इस साल पंचायत चुनाव नए कानून के मुताबिक होने की उम्मीद है.

पंचायत चुनाव में भी कांग्रेस की बल्ले-बल्ले रहेगी : हरीश रावत

सरकार ने पंचायती राज एक्ट में संशोधन किया है. इसके मुताबिक जिस व्यक्ति के 2 से ज़्यादा बच्चे होंगे वह चुनाव नहीं लड़ पाएगा. नए कानून के अनसार जनरल कैटेगरी के लिए 10वीं और रिजर्व कैटगरी के 8वीं पास होना अनिवार्य है.

उत्तराखंड में अब दो से ज़्यादा बच्चे वाले नहीं लड़ पाएंगे पंचायत चुनाव

कांग्रेस लगातार इस संशोधन का विरोध कर रही है. ऐसे में अब सरकार को एक्ट पर फाइनल फैसला लेना है कि वह इसी एक्ट से साथ चुनाव में जाएगी या संशोधन वापस लेगी. उसी के बाद साफ़ होगा कि राज्य में पंचायत चुनाव कब होंगे?
Loading...

VIDEO: इस ग्राम पंचायत ने कूड़े-कचरे को बनाया आमदनी का जरिया

Facebook पर उत्‍तराखंड के अपडेट पाने के लिए कृपया हमारा पेज Uttarakhand लाइक करें

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 10:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...