होम /न्यूज /उत्तराखंड /

Uttarakhand Politics : कांग्रेस जीती तो कौन बनेगा CM? हरीश रावत के बयान से पार्टी में खींचतान शुरू

Uttarakhand Politics : कांग्रेस जीती तो कौन बनेगा CM? हरीश रावत के बयान से पार्टी में खींचतान शुरू

Uttarakhand Election : 'हरीश रावत सीएम बनेगा या घर बैठेगा', कांग्रेस के चुनाव अभियान प्रभारी (Election Campaign Incharge) रहे हरीश रावत के इस बयान के बाद कांग्रेस के भीतर खेमेबाज़ी दिखना शुरू होने लगी है. साफ तौर पर हरीश रावत समर्थक गुट (Harish Rawat Fraction) बनता दिख रहा है, जिसमें प्रदीप टम्टा (Pradeep Tamta) जैसे दिग्गज का नाम शामिल हो गया है. एक तरफ जबकि BJP के भीतर कलह और भाजपा के नेताओं (BJP Leaders) के हार मान लेने जैसी खबरें मीडिया में बनी हुई हैं, तब मुख्यमंत्री के नाम (CM Face) को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के बयानों पर सबकी नज़र बनी हुई है.

अधिक पढ़ें ...

देहरादून. उत्तराखंड में चुनाव होने के बाद अब मतगणना का इंतज़ार तो है ही, लेकिन उससे पहले ही राजनीतिक पार्टियों के अपने दावे शुरू हो चुके हैं. कांग्रेस के तमाम नेताओं का दावा है कि इस बार उत्तराखंड की जनता ने कांग्रेस के लिए वोटिंग की है और कांग्रेस पार्टी ही सरकार बनाने जा रही है. इस माहौल के बीच कांग्रेस नेताओं में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर जो बयानबाज़ी सामने आ रही है, उससे साफ हो रहा है कि एक बार फिर पार्टी के भीतर गुटबाज़ी के बीच वर्चस्व की लड़ाई शुरू हो चुकी है. पूर्व सीएम हरीश रावत के बयान के बाद अब नेता प्रतिपक्ष और सांसद ने भी इस बारे में अपने बयान दिए हैं.

कांग्रेस पार्टी उत्तराखंड में अगर सत्ता में आई, तो मुख्यमंत्री कौन होगा? इस सवाल पर साफ राय देते हुए राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने खुलकर हरीश रावत के नाम का ऐलान कर दिया है. मीडिया से बातचीत करते हुए टम्टा ने कहा, ‘लड़ाई में जो सेनापति होता है, हार और जीत की ज़िम्मेदारी उसी की होती है. इस चुनाव में कांग्रेस के कमांडर इन चीफ हरीश रावत थे और हैं. कांग्रेस जीतकर सरकार बना रही है, तो ताज भी उनके सिर पर ही सजेगा. मुझे नहीं लगता कि कांग्रेस में कोई विवाद है कि हरीश रावत के अलावा कोई और विकल्प हो भी सकता है.’

प्रीतम बोले, ‘ऊपर से तय होगा नाम’

इस सवाल के जवाब में नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के बारे में फैसला हाईकमान करेगा और पार्टी का जो भी निर्णय होगा, उसे सब स्वीकार करेंगे. प्रीतम सिंह ने खुद को पार्टी का सिपाही बताते हुए यह भी कहा कि उन्होंने दी गई भूमिकाएं शिद्दत से निभाईं. इधर, उत्तराखंड में कांग्रेस की जीत को लेकर अनुमान देते हुए कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस 40 से 45 सीटें जीतकर बहुमत हासिल करेगी और सरकार बनाएगी.

हरीश रावत दे चुके हैं बड़ा बयान

हाल में, कांग्रेस के 48 सीटें जीतने और भाजपा के 20 से ज़्यादा सीटें न जीतने का दावा करते हुए रावत ने कहा था, ‘या तो हरीश रावत मुख्यमंत्री बनेगा या घर बैठेगा.’ इस बयान के बाद से ही उत्तराखंड कांग्रेस में सीएम के नाम को लेकर ​उठापटक शुरू हो चुकी है. इसके पहले हरीश रावत ने दिसंबर में भी राजनीति से संन्यास लेने के मन की बात कही थी और तब हाईकमान ने साफ तौर पर चुनाव की कमान रावत को सौंप दी थी.

Tags: Harish rawat, Uttarakhand Assembly Election, Uttarakhand CM, Uttarakhand Congress CM Face

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर